June 14, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पर्यावरण जागरण सह स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का शुभारम्भ

रांची:- विकास भारती बिशुनपुर के सचिव अशोक भगत ने आज कार्यकर्त्ताओं के वर्चुअल मीट को संबोधित करते हुये कहा कि कल विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ऑक्सीजन देने वाले वृक्षों यथा – नीम, पीपल के पौधों को गांव-गांव में लगाकर तीन माह तक चलने वाले ‘‘पर्यावरण जागरण सह स्वास्थ्य जागरूकता अभियान’’ का शुभारम्भ करें। उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्त्ता अपने कार्य क्षेत्र के गांवों में घर-घर जायें और ग्रामीणों को जगह-जगह गांवों में नीम, पीपल जैसे ऑक्सीजन देने वाले वृक्षों के पौधों के साथ-साथ वनौषधीय पौधों यथा गिलोय, वाकस, तुलसी, हरसिंगार आदि के पौधरोपण हेतु प्रेरित करने का कार्य करें।
उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत 1000 गांवों के 1 लाख से ऊपर परिवारों से सम्पर्क कर वृक्षारोपण के साथ-साथ उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। कोविड -19 महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन के फायदे की जानकारी देते हुय ग्रामीणों को टीका लगवाना है। मास्क के उपयोग के अभ्यास के लिए उन्हें जागरूक करना है। ग्राम स्वास्थ्य समितियों की बैठक समय पर हो गांव की पाठशालायें नियमित चलें, इसके लिए ग्रामीणों से आग्रह करना है।
गांवों में लोगों के द्वारा कोरोना एवं वैक्सीन को बारे में तरह-तरह की भ्रांतियां फैलाये जा रही हैं। सामाजिक संस्था होने के नाते यह हमारी जिम्मेवारी बनती है कि भय और आतंक के इस वातावरण को तोड़ने का हम कार्य करें। कोविड-19 महामारी के तीसरे दौर के आने के बारे में जानकारी मिल रही है। अतः हमें सावधान रहना है। मास्क का नियमित प्रयोग करना है। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देते हुये अपने को स्वस्थ्य रखना है, ऐसा संदेश कार्यकर्त्ता गांव-गांव, घर-घर पहुंचाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस अभियान में कृषि विज्ञान केन्द्र, गुमला के वैज्ञानिक भी लगेंगे। दो प्रखण्डों घाघरा और विशुनपुर के प्रत्येक गांव में कार्यकर्त्ताओं की पहुंच की निगरानी संस्था के संयुक्त सचिव श्री महेन्द्र भगत जी करेंगे। अन्य स्थानों पर जहां-जहां संस्था का कार्य चल रहा है, वहां के कार्यकर्त्ता इस अभियान में पूरे दम-खम के साथ लगकर इसे सफल बनाने का कार्य करेंगे। जहां-जहां आगे के दिनों में कार्य प्रारम्भ होगा वहां भी इस अभियान को चलाया जायेगा। उन्होंने कार्यकर्त्ताओं से अपील कि इस कार्य के दौरान सावधानी वरतें, स्वयं को एवं अपने परिवार को भी इस महामारी से बचाये रखें।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: