April 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

स्मार्ट सिटी की योजनाओं के क्रियान्वयन में जन सहभागिता सुनिश्चित हो: तारकिशोर प्रसाद

उप मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी के तहत क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की

पटना:- बिहार के उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बुधवार को विभागीय सभागार में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने योजना के क्रियान्वयन में जन सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि इसकी जानकारी आमजन को भी दी जाए।
तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए बिहार के चार शहर चयनित हैं, जिनमें पटना, बिहारशरीफ, भागलपुर और मुजफ्फरपुर शामिल हैं। इन योजनाओं के क्रियान्वयन में पूर्व में ही अनावश्यक विलंब हुआ है, परंतु अब आवश्यकता इस बात की है कि स्मार्ट सिटी की सभी योजनाएं मिशन मोड में संचालित हो।
उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे कार्यों के विषय में संबंधित नगर निगम के महापौर एवं पार्षदों को जानकारी दी जाए एवं क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक विचार-विमर्श में भी उन्हें शामिल किया जाए ताकि स्मार्ट सिटी के तहत स्थानीय स्तर की जरूरतों को भी शामिल करते हुए इलाके को विकसित किया जा सके।
नगर विकास एवं आवास मंत्री ने संबंधित नगर निगम के नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि स्मार्ट सिटी के तहत पूर्ण की गई योजनाओं के उद्घाटन या शुरू की जा रही योजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम की सूची विभाग को भेजी जाए ताकि उसका विधिवत कार्यक्रम निर्धारित किया जा सके। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कार्य धरातल पर स्पष्ट रूप से दिखने चाहिए। चयनित शहरों में साफ-सफाई और जल-जमाव की समस्या का शीघ्र निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। साथ ही उन्होंने स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत वेंडिंग जोन को शामिल करने की संभावनाओं को तलाशने की आवश्यकता बतायी। बैठक में स्मार्ट सिटी के तहत चयनित सभी चार शहरों के नगर आयुक्त ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजनावार अद्यतन प्रगति की जानकारी दी। विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत विगत तीन माह में अपेक्षित प्रगति हुई है, जिसके कारण पूर्व की अपेक्षा चयनित शहरों की रैंकिंग में सुधार हुआ है। योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाई जाएगी। बैठक के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, पटना नगर निगम के नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, मुजफ्फरपुर के नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, बिहारशरीफ के नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, भागलपुर के नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव सहित स्मार्ट सिटी से संबंधित अन्य विभागीय वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: