May 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करें सुनिश्चित : नैंसी सहाय

देवघर:- वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी 02 मई को मधुपुर विधानसभा उप चुनाव को लेकर होने वाले मतगणना के तहत जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में आज बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार से किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा मतगणना को लेकर की जाने वाली तैयारियों, मतदान कार्य में प्रतिनियुक्त निर्वाची पदाधिकारी व सहायक निर्वाची पदाधिकारी, संबंधित अधिकारियों, कर्मियों के प्रशिक्षण व सुरक्षा व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश के अलावा कोविड नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को 02 मई को होने वाले मतगणना को लेकर सभी तैयारियों को ससमय पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया, ताकि मतगणना के दिन किसी प्रकार की समस्या या कठिनाई किसी को न हो। साथ ही उपायुक्त ने कोविड नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त अधिकारियों व कर्मियों को दूसरे चरण का प्रशिक्षण पालीवार तरीके से देने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।
इसके अलावे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कोविड नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 13-मधुपुर विधानसभा उप चुनाव क्षेत्र हेतु 21 मतगणना टेबुल की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। ऐसे में संबंधित अधिकारी विशेष रूप से ध्यान देंगे कि स्ट्रॉंग रूम में साफ-सफाई, सैनेटाईजेशन, अग्निशमन, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखेंगे। साथ हीं सुरक्षा व्यवस्था व विधि व्यवस्था को लेकर आवश्यक सभी इंतजाम ससमय पूर्ण कर लेंगे। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकरियों को निदेशित किया कि कोविड नियमों का अनुपालन शत प्रतिशत तैयारियों के साथ थर्मल स्कैनिंग, रैट चेकिंग, एम्बूलेंस की टीम को प्रतिनियुक्त करने का निदेश दिया।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान उपायुक्त नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि मतगणना हेतु चुनाव आयोग द्वारा निर्गत प्राधिकार पत्र के बिना मतगणना केन्द्र के अंदर किसी भी मीडिया कर्मी का प्रवेश निषिद्ध रहेगा। साथ ही उपायुक्त ने मीडिया कर्मियों की सुविधा हेतु चरकी पहाड़ी स्थित मतगणना केन्द्र परिसर में मीडिया सेंटर के निर्माण को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया, ताकि सभी मीडिया प्रतिनिधियों को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं के साथ मतगणना से जुड़ी जानकारी दी जा सके।
इसके अलावे भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई है कि मतगणना हॉल में सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया की अधिकारिक रिकार्डिंग करने के अलावे कोई कैमरा- स्टील अथवा विडियो लगाने की अनुमति नहीं है। साथ ही मीडिया एवं पत्रकारों द्वारा मतगणना हॉल के अंदर कैमरा स्टैण्ड ले जाने की अनुमति नहीं है। अधिकृत भारत निर्वाचन आयोग पास धारको को हाथ का कैमरा ले जाने की अनुमति दी जा सकती है। इसके अलावे , मतगणना प्रक्रिया की आडियो ध् विडियो का कबरेज करते समय मीडिया ध् प्रेस द्वारा हाथ में अथवा कंधे पर ले जाने वाले कैमरे से किसी भी स्थिति में ई.भी.एम पर रिकॉर्ड किए गए वास्तविक मतदान अथवा मतपत्रों की फोटो ग्राफी नहीं की जानी चाहिए अथवा ऑडियो-विडियो कवरेज नहीं किया जाना हैं। साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि आयोग द्वारा उपरोक्त निर्देशों का अनुपालन मतगणना दिवस के दिन मतगणना केन्द्र पर सुनिश्चित करेंगे।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त नैंसी सहाय द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जानकारी दी गई कि मतगणना केन्द्र के आसपास तीन स्तरीय संरचना और पुलिस द्वारा सुरक्षा घेरा रहेगा, ताकि कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति गणना केन्द्र के अंदर न जा सके। एक वरिष्ठ मजिस्ट्रेट को पर्याप्त सुरक्षा बल के साथ पुलिस की सुरक्षा घेरे के साथ नियुक्त किया जाएगा, ताकि वह मतगणना केन्द्र में प्रवेश को नियंत्रित कर सके। मतगणना स्थल में पुलिसकर्मियों द्वारा तलाशी लेने के बाद प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावे चरकी पहाड़ी स्थित बज्र गृह सेंटर के सुरक्षा को लेकर जैप और पारा मिलिट्री के टीम को तैनात किया गया है। साथ ही सीसीटीवी कैमरा व बैरिकेटिंग भी किये गए है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान उपरोक्त के अलावा उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, गोपनीय प्रभारी, प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी, संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: