May 7, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मतगणना के दौरान कोविड नियमों को शत प्रतिशत अनुपालन करें सुनिश्चित : नैंसी सहाय

देवघर:- मधुपुर उप चुनाव, 2021 के मद्देनजर आगामी 02 मई होने वाले मतगणना को लेकर आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सूचना भवन के सभागार में किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने मतगणना से जुड़ी विस्तृत जानकारी देते हुए सभी माइक्रो ऑब्जर्वर को निदेशित किया कि मतगणना को लेकर निष्पक्ष, पारदर्शी, शांतिपूर्वक एवं व्यवस्थित तरीके कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि सुव्यवस्थित तरीके से मतगणना कराया जा सके। इसके अलावे उन्होंने कहा कि आप सभी माइक्रो ऑब्जर्वर ’’ऑब्जर्वर’’ के आँख और कान है एवं ऑब्जर्वर के साथ सीधे संपर्क में रहेंगे तो आप सभी अपने कार्य को बेहतर तरीके से निर्वहन करें। साथ ही रिपोर्टिंग का भी कार्य निर्धारित फॉर्मेट में करते हुए मतगणना ड्यूटी को पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ निभाना सुनिश्चित करें।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त नैंसी सहाय ने उपस्थित सभी माइक्रो ऑब्जर्वरों को मतगणना को लेकर कई बिंदुओं पर उचित दिशा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका चुनाव शुरू होने से लेकर समाप्ति तक रहती है। इसलिए पूरी सतर्कता के साथ कार्य करें। साथ ही प्रेक्षक ने माइक्रो ऑब्जर्वर को उनके दायित्यों का पूर्ण निर्वहन करने और निर्धारित बिन्दुओं पर ससमय रिपोर्ट भेजने की बात कही। इसके अलावे प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान में बढ़ते कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए हम सभी को अत्यंत सतर्क, सावधान व सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि कोविड नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन करते हुए स्वयं के साथ अपने सहयोगियों को भी सुरक्षित रखें। मतगणना को लेकर सट्रॉंग रूम में आवश्यक सभी एहतियातन बरते जायेंगे, ताकि मतगणना से जुड़े सभी अधिकारियों व कर्मियों को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े।
इसके अलावे प्रशिक्षण के दौरान निर्वाची पदाधिकारी-सह-अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर, उप निर्वाचन पदाधिकारी विशालदीप खलखो, नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग के रणवीर कुमार सिंह द्वारा माइक्रो आब्जर्वरों को मतगणना से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी गयी। साथ हीं प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न जानकारियों के अलावा मतगणना को लेकर ईवीएम एवं वीपीपैट मशीनों से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी।
डाक मतपत्र के साथ ईवीएम की गिनती होगी शुरू.
प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के अनुरूप डाक मत पत्रों के साथ ईवीएम की गिनती शुरू की जायेगी। साथ हीं आयोग के निर्देशानुसार किसी परिस्थिति में पुनर्गणना की स्थिति बनती है तो संपूर्ण प्रक्रिया की पुनः वीडियोग्राफी कराई जाए और इसकी सीडी भविष्य के लिए पृथक से लिफाफे में रखी जाए। इसके अलावे डाक मत पत्रों की गिनती के लिए एक अलग मेज की व्यवस्था की गयी है। साथ हीं तीन हॉल व 21 टेबुलों पर ईवीएम से गिनती शुरू की जायेगी। वहीं प्रेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी डाक मत पत्रों की गिनती के साथ-साथ ईवीएम वोटों की गिनती पर समानांतर रूप से नजर रखेंगे।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे वरीय प्रभारी पदाधिकारी-सह-नगर आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, निर्वाची पदाधिकारी-सह-अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर नीरज कुमार सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी विशालदीप खलखो, प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी रणवीर कुमार सिंह, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा विवेक कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं माईक्रो ऑब्जर्वर व संबंधित अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: