June 14, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोरोना गाईड लाईन का पालन सुनिश्चित करायें पदाधिकारी : मिथिलेश ठाकुर

गढ़वा:- पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को कोविड-19 महामारी एवं विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गयी़। समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मंत्री ने उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में सिविल सर्जन गढ़वा, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी आदि से ऑनलाइन बैठक की़। इसमें उन्होंने कोविड-19 की स्थिति का जायजा लिया़। इस मौके पर मंत्री श्रीठाकुर ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर सभी के लिये बड़ी चुनौती है़ इसमें हम सब ने अपनों को खो दिया है़ लेकिन मुख्यमंत्री के प्रबंधन व पदाधिकारियों तथा स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग से धीरे-धीरे इस पर काबू पाया जा रहा है़। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जारी स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में कुछ कड़ाई की गयी है़ लेकिन यह देखा जा रहा है कि इसका अनुपालन पूरी तरह से नहीं हो रहा है़ ऐसे में सभी पदाधिकारी सख्ती से इसका अनुपालन कराना सुनिश्चित करे़ं। शादी विवाह में नियमावली के अनुरूप 11 से अधिक व्यक्तियों को शामिल नहीं होने दिया जाये, इसकी पदाधिकारी स्वयं जांच करे़ं उन्होंने निर्देश दिया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा थाना प्रभारी अपने क्षेत्र में हो रहे शादी समारोह की पूरी जानकारी अपने पास अवश्य रखें तथा इसकी जांच करे कि उक्त शादी समारोह में नियमावली का अनुपालन किया जा रहा है या नही़ं गाइडलाइन का अनुपालन नहीं करनेवालों के विरुद्ध कार्रवाई करे़ं।

जिलेभर का सर्वेक्षण कराकर कोविड मरीज तलाशें : मंत्री

मंत्री ने कहा कि जिला मुख्यालय से दूरस्थ प्रखंडों में विशेष रुप से प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी व थाना प्रभारी जारी गाइडलाइन का पालन करवाना सुनिश्चित करे़ं। मास्क व सामाजिक दूरी का अनुपालन विशेष रूप से करवाया जाये़ इसके साथ ही स्वास्थ्य सहिया, सेविका, सहायिका व जेएसएलपीएस की महिलाओं के माध्यम से जिले भर में स्वास्थ्य सर्वे करवाया जाये़। सर्वे से प्राप्त अस्वस्थ तथा संक्रमित व्यक्तियों की सूची संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उपलब्ध कराई जाये़ सर्वे अति आवश्यक है, इसके माध्यम से संक्रमण को वहीं रोका जा सकता है़। मंत्री ने निर्देश दिया कि ऐसे क्षेत्र जहां संक्रमित व मृत व्यक्ति पाये गये है़ँ। उसकी सूची तैयार करते हुये उक्त टोले व मोहल्ले के व्यक्तियों की तत्काल प्रभाव से रैपिड एंटीजेन किट के माध्यम से जांच करायी जाये़। ताकि संक्रमितों की प्राथमिक अवस्था में ही पहचान करते हुये उनका इलाज शुरू किया जा सके़। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने की भी बात कही़ उन्होंने स्थानीय चिकित्सक, स्वयंसेवी संस्थाओं, पंचायत के प्रतिनिधियों, वार्ड पार्षद समेत अन्य की सूची तैयार करते हुये ऑनलाइन माध्यम से उनके साथ बैठक करने तथा उनके सहयोग से स्थानीय स्तर पर लोगों को वैक्सीनेशन व गाइडलाइन का पालन करने के लिये जागरूक करने के निर्देश दिये़।

लक्ष्य के अनुरूप धान का क्रय नहीं करनेवाले पर कारवाई करने का निर्देश

इस मौके पर मंत्री ने धान अधिप्राप्ति पर भी चर्चा की तथा लक्ष्य के अनुरूप किसानों का धान क्रय नहीं किये जाने पर उपायुक्त को अपने स्तर से कार्रवाई करने का निर्देश दिया़। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को मनरेगा के तहत चलायी जा रही योजनाओं के माध्यम से प्रवासी व स्थानीय मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिये़। उन्होंने कहा कि ऐसी योजनाओं का चयन करें जहां सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुये मजदूरों को रोजगार उपलब्ध हो सके़ बैठक में उपायुक्त राजेश कुमार पाठक, पुलिस अधीक्षक श्रीकांत एस खोतरे, निदेशक डीआरडीए दिनेश सुरीन, सिविल सर्जन कमलेश कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी बिजेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे़।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: