अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

टीकाकरण के साथ साथ रूटीन प्रतिरक्षण का भी कार्य पर जोर देंः डीडीसी

सभी सीएचसी में बच्चों के लिए बनेगा स्पेशल कोविड वार्ड

मेदिनीनगर:- पलामू के उप विकास आयुक्त – सह- अध्यक्ष जिला स्तरीय कोविड टास्क फोर्स शेखर जमुआर की अध्यक्षता में जिले में कोविड-19 के संक्रमण पर नियंत्रण एवं जिले में चलाए जा रहे टीकाकरण कार्य हेतु गठित जिला स्तरीय कोविड-19 की बैठक संपन्न हुई।
बैठक में उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने सबसे पूर्व जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि यह खुशी की बात है कि हम टीकाकरण अभियान में निरंतर गति प्राप्त कर रहे हैं और अच्छे दिशा की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने टीकाकरण कार्य में लगे सभी कर्मियों तथा पदाधिकारियों को इसी तरीके से आगे कार्य करने की बात कही। उप विकास आयुक्त ने सभी प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी तथा बीपीएम को एक दूसरे से समन्वय बनाकर कार्य जारी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि एमओआईसी तथा बीपीएम के सक्रियता से ही पलामू शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान लोगों के हित से जुड़ा काम है ऐसे में टीकाकरण अभियान से से जुड़े सभी कर्मी तथा पदाधिकारी किसी प्रकार की लापरवाही ना करें।
बैठक में मौजूद प्रशिक्षु आईएएस-सह- टीकाकरण अभियान के नोडल पदाधिकारी आशीष अग्रवाल ने कहा कि हमें एक निश्चित प्लान बनाकर पंचायतवार टीकाकरण का कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने सप्ताहांत टीकाकरण अभियान के अलावा भी सप्ताह के बाकी दिनों में पंचायतों में टीकाकरण अभियान जारी रखने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने बैठक के दौरान टीकाकरण के लिए जा रहे मोबाइल वैन तथा सीएचसी स्तर पर बने कंट्रोल रूम की भी समीक्षा की।
कोरोना के संभावित तीसरे लहर को देखते हुए बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बच्चों के लिए स्पेशल वार्ड बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने सीएचसी में 30 बेड रखने का निर्देश दिया जिसमें 10 बेड बच्चों के लिए समर्पित रहेंगे। वहीं मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मजबूत करने का कार्य शुरू किया जा चुका है। सीएचसी के लिए आवश्यक सामग्रियों का आर्डर किया जा चुका है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि शहर में स्थित रेड क्रॉस के बिल्डिंग में 28 ऑक्सीजन युक्त बेड 10 दिनों के अंदर तैयार हो जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि अभियान निदेशक के निर्देश पर आईसीयू को संचालित करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा टेक्निकल ट्रेनिंग दी जा रही है। पलामू से ट्रेनिंग के लिए दो टीमें रांची गई हुई हैं।
बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने अस्पतालों में एक पोस्ट कोविड वार्ड बनाने की बात कही तथा उन्होंने प्रखंड स्तर पर अस्पताल प्रबंधन समिति की भी बैठक निरंतर रूप से करने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि टीकाकरण के कार्यों के अलावा रूटीन इम्यूनाइजेशन का कार्य भी जारी रखें, जिससे लोगों को परेशानी न हो।
इनकी रही मौजूदगी
बैठक में उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर तथा प्रशिक्षु आईएएस-सह- टीकाकरण अभियान के नोडल पदाधिकारी आशीष अग्रवाल के अलावा निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, अधीक्षक एमएमसीएच, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, डीपीएम स्वास्थ्य, डीपीएम जेएसएलपीएस, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी, मैनेजर सीएससी सहित अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

%d bloggers like this: