January 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार में तय समय पर ही होगा चुनाव, निर्वाचन आयोग ने जारी की गाइडलाइन

पटना :- बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर यह बड़ी खबर आई है। कोरोना महामारी के बीच चुनाव तय समय पर ही होगा। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक विधानसभा चुनाव में पहली बार उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन (Online Nomination) दाखिल करने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि आगे चुनाव की तारीख का ऐलान 20 सितंबर तक कर दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान दो से तीन चरण में होगा। साथ ही कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए अलग से मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बीते दिन एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि विधानसभा चुनाव की घोषणा सितंबर में कर दी जाएगी।

पहली बार होगा उम्मीदवारों का ऑनलाइन नामांकन

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को नई गाइडलाइन जारी कर दी। इसके अनुसार चुनाव में पहली बार उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करना होगा। सिक्योरिटी की रकम भी ऑनलाइन जमा करनी होगी। प्रचार के लिए घर-घर जाकर पांच लोगों को जनसंपर्क की अनुमति दी गई है। रोड शो और चुनावी रैली के लिए गृह मंत्रालय की गाइडलाइन फॉलो करने का निर्देश दिया गया है।

एक बूथ पर नहीं रहेंगे 1000 से अधिक मतदाता

इसके पहले मिली जानकारी के अनुसार मतदान केंद्रों पर भीड़-भाड़ न हो, इसके लिए उनकी संख्या 50 फीसद बढ़ाई जाएगी। पिछले चुनाव में 72 हजार मतदान केंद्र थे, जो इस साल 1.6 लाख किए जा सकते हैं। एक केंद्र पर 1000 से अधिक मतदाता नहीं रहेंगे।

कोरोना संक्रमित वोटरों के लिए अलग मतदान केंद्र

खास बात यह है कि कोरोना संक्रमित वोटरों के लिए अलग मतदान केंद्र रहेंगे। शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल रखा जाएगा। ऐसे केंद्रों पर वहां मतदानकर्मी पीपीई किट पहनकर रहेंगे। मतदान के समय मतदाता ईवीएम को नहीं छू सके, इसकी भी व्यवस्था की जाएगी। मतदानकर्मी पारदर्शी प्लास्टिक सीट के पीछे रहेंगे।

चुनावी सभाओं के लिए रहेंगे कड़े प्रावधान

केवल मतदान की ही नहीं, चुनाव प्रचार में भी शारीरिक दूरी का ध्‍यान रखना होगा। इसे लेकर निर्वाचन आयोग विस्तार से दिशा-निर्देश जारी करेगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: