June 14, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले आठ साइबर अपराधी गिरफ्तार

लोहरदगा:- झारखंड के लोहरदगा जिले की पुलिस ने ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास, गोल्डन कार्ड, आयुष्मान कार्ड और पैन कार्ड बनाने तथा सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के लिए दिये जाने वाले अनुदान का लोभ देकर ठगी करने वाले गिरोह के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। साइबर अपराध से जुड़े इस मामले में गिरोह के सदस्यों द्वारा ग्रामीणों को अनुबंधन का लाभ दिलाने के नाम पर उनका डुप्लीकेट फिंगर प्रिंट बनाकर उनके खाता से जाली एप के माध्यम से राशि का गबन कर रते थे।
खूंटी की पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस गिरोह के सदस्य डुप्लीकेट फिंगर प्रिंट और लैपटॉप के माध्यम से बैंक शाखा के भीतर भी सीधे-सीधे खाताधारियों के खाता में जमा राशि को चिह्नित कर राशि का गबन कर लेते थे। इस संबंध में सेन्हा थाना में क्षेत्र में पिछले वर्ष 12 अगस्त को प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी थी। इस बीच गुरुवार को पुलिस को यह सूचना मिली कि पुलिस यदि तुरंत छापेमारी करते है, तो कई लोग गिरफ्तार हो सकते है और सामानों की बरामदगी हो सकती है। इस सूचना पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 20वर्षीय फैजल अंसारी उर्फ फैजल अली को सेन्हा थाना क्षेत्र के झाखरा गांव से गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार आरोपी के स्वीकारोक्ति बयान और उसकी निशानदेही पर सात अन्य अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। तबकि कई अन्य अपराधियों की अभी गिरफ्तारी नहीं हो पायी है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से धोखाधड़ी से खरीदा गया डीएसएलआर कैमरा और अन्य सामानों की बरामदगी नहीं हो सकी है। इन अभियुक्तों की गिरफ्तारी से पुलिस को उम्मीद है कि इस गिरोह का लगभग पूरी तरह से खात्मा हो गया है और अपराध में अंकुश लगने की संभावना है।
गिरफ्तार अपराधियों में फैजल अंसारी के अलावा 53वर्षीय महबुब अंसारी, 18वर्षीय फराज अंसारी, 20वर्षीय इनसाद अंसारी, 20वर्षीय मोतल्लीब अंसारी, 21वर्षीय अनुज कुमार ठाकुर उर्फ गुड्डू, 20वर्षीय अल्तमस रजा और 38वर्षीय शकील अहमद शामिल है। सभी लोहरदगा जिले की रहने वाले हैं।
पुलिस ने इन अपराधियों के पास से 33 डुप्लीकेट फिंगर प्रिंट, 2 लैपटॉप, 4 मोबाइल , एक मोटरसाईकिल, 4 पासबुक और 1 बायोमैट्रिक मशीन भी बरामद किया गया है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: