June 24, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

किसानों के एनपीए हो चुके खाते को भी कर्ज माफी योजना का लाभ दिलाने की कोशिश-रामेश्वर उरांव

रांची:- विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति डॉ0 रामेश्वर उरांव ने आज अपने विधानसभा क्षेत्र लोहरदगा के कुड़ू प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर में पौधरोपण किया। इस मौके पर राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू भी उपस्थित थे। कार्यक्रम दौरान मंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव और धीरज प्रसाद साहू की उपस्थिति में करीब 50 किसानों के बीच अनुदानित दर पर धान बीज का भी वितरण किया गया।
विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण करते हुए डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि कहा है कि आदिवासी बहुल झारखंड राज्य हमेशा से प्रकृति पूजक रहा है और यही कारण है कि जब देश-दुनिया में हाल के कुछ वर्षां मेंवन क्षेत्र में कमी आयी है,वहीं झारखंड में वन क्षेत्र में वृद्धि हुई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मनुष्य का प्रकृति के साथ अटूट संबंध रहा है और पर्यावरण की रक्षा हमारा सामूहिक दायित्व है। उन्होंने लोगों से प्रकृति के संरक्षण में योगदान की अपील की।
कार्यक्रम के दौरान धान बीज वितरण के मौके पर डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि पिछली सरकार में जुलाई या अगस्त महीने में किसानां के बीच धान बीज का वितरण किया जाता था, लेकिन इस वर्ष ससमय ही राज्य सरकार ने लोगों को धान का बीज उपलब्ध कराने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अगर किसानों को प्रत्येक वर्ष 15 जून तक धान का बीज ना मिले, तो इसका उन्हें कोई ठोस फायदा नहीं मिल पाता, राज्य में किसानों को धान का बीज मई माह से बांटा जा रहा है। डॉ0 उरांव ने कहा कि हेमंत सोरेन सरकार गांव-देहात की सरकार है, कोई भी योजना शुरू होती है, तो गांव के लोगां का हित सर्वापरि होता है। इसी को देखते हुए कल राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में बकाया बिजली बिल पर लगने वाले दंड शुल्क को माफ करने का निर्णय लिया है। इसी प्रकार किसानों के लिए महज एक रुपया में कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की गयी है। उन्होंने कहा कि सरकार अब आगे एक और कार्य करने जा रही है कि जिनका बैंक खाता एनपीए हो चुका है, उन्हें भी कर्ज माफी योजना का लाभ दिया जाए। एक बार राज्य सरकार ऋण माफी कर देगी, तो किसान का भी कर्तव्य है कि उस बैंक खाता को एक्टिव रखें।
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में भी राज्य में करीब साढ़े नौ लाख लोगों के बीच राशन कार्ड का वितरण कराया, सरकार में किसी की भी मौत भूख की वजह से नहीं हुई। उन्होंने कोरोना संक्रमण पर अंकुश के लिए सभी से टीका अवश्य लेने की अपील की।
इस अवसर पर राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने समय पर धान बीज किसानों को उपलब्ध कराने के लिए सरकार के प्रति आभार जताया। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले पेशरार में नाशपाती का पौधा लगाया गया है, ताकि किसान अपनी आय बढ़ा सके। उन्हांने कोरोना संक्रमण की चुनौतियों से निपटने के लिए सभी से वैक्सीन लेने, मास्क का प्रयोग करने और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की अपील की।
उक्त आशय की जानकारी प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने देते हुए ससमय किसानों को अनुदानित दर पर धान बीज उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के प्रति आभार जताया। उन्होंने कोरोना संक्रमण काल में भी करीब साढ़े नौ लाख लोगों के बीच राशन कार्ड वितरण और कृषि ऋण माफी के लिए भी सरकार के प्रति पार्टी तथा राज्य की जनता की ओर से कृतज्ञता व्यक्त किया।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: