अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

लिंग चयन के विरुद्ध चलाया जाएगा प्रभावी जागरूकता अभियान


आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा उपलब्ध कराया गया ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर
धनबाद:- सोमवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में उपायुक्त की अध्यक्षता में पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट के तहत जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई।
अल्ट्रासाउंड केंद्रों के औचक निरीक्षण की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान अल्ट्रासाउंड केंद्रों का औचक निरीक्षण सही से नहीं हो पाया है। उन्होंने टीम बनाकर सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों का औचक निरीक्षण यथाशीघ्र करने का निर्देश दिया।
बैठक में 7 अल्ट्रासाउंड केंद्रों के पंजीकरण हेतु नए आवेदनों एवं 5 केंद्रों के नवीकरण के संबंध में चर्चा कर निरीक्षण प्रतिवेदन की विस्तार से समीक्षा की गई।
निरीक्षण प्रतिवेदन की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने असंतोष व्यक्त करते हुए सभी केंद्रों पर न्यूनतम एक दंडाधिकारी एवं एक चिकित्सक की उपस्थिति में पुनः निरीक्षण कर प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया।
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिले में प्रति 1000 पुरुषों पर मात्र 916 महिलाओं का लिंगानुपात है। जो संतोषजनक नहीं है उन्होंने लिंग चयन के विरुद्ध व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता हेतु सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में आईईसी मटेरियल के अधिष्ठापन का निर्देश दिया। साथ ही इस संबंध में शिकायत एवं सुझाव हेतु समाचार पत्रों में नियंत्रण कक्ष का नंबर प्रकाशित करवाने तथा जिला अंतर्गत सभी क्षेत्रों में लिंग चयन के विरुद्ध जागरूकता फैलाने हेतु जागरूकता रथ से प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया।
उन्होंने बताया कि यदि किसी अल्ट्रासाउंड केंद्र द्वारा पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन किया जा रहा है तो उसकी जानकारी देने वालो को मॉनेटरी रिवॉर्ड देने का प्रावधान है। उपायुक्त ने इस संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश बैठक में दिया।
सलाहकार समिति के सदस्य सदर अस्पताल के नोडल डॉ राजकुमार, नारायण फाउंडेशन के नारायण दत्त गुप्ता, एसएनएमएमसीएच के डॉ कुमार गौतम एवं कार्यपालक दंडाधिकारी बंधु कच्छप बैठक में उपस्थित नहीं थे। उपायुक्त ने अनुपस्थित पदाधिकारियों को शो कॉज करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया।
बैठक के दौरान आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा मरीजों की चिकित्सा हेतु एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया गया।
बैठक में उपायुक्त, सिविल सर्जन, एपीपी, सचिव एवं कोषाध्यक्ष आईआरआइए, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

%d bloggers like this: