June 19, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

तो शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो बिना परीक्षा दिये पास कर जाते 12वीं

अस्पताल में भर्ती रहने की वजह से शिक्षामंत्री 12वीं का रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फार्म जमा कर पाने से चूके

रांची:- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं परीक्षा रद्द कर दी गयी है और अब यह तय माना जा रहा है कि झारखंड अधिविद्य परिषद, जैक द्वारा आयोजित होने वाली 10 और 12वीं की परीक्षा भी रद्द हो जाएगी। इस परिस्थिति में यदि राज्य के शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो ने 12वीं परीक्षा को लेकर रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फार्म जमा कर दिये होते, तो वे भी अन्य विद्यार्थियों की तरह बिना परीक्षा दिये ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा पास कर जाते। परंतु इस दौरान वे बीमार और अस्पताल में भर्ती रहने की वजह से परीक्षा फार्म ही नहीं जमा कर पाये, इसलिए वे इस बार पास नहीं होंगे।
शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो ने 2020 में बोकारो जिले के नावाडीह में स्वयं द्वारा स्थापित देवी महतो स्मारक इंटर महाविद्यालय में 11वीं में अपना नामांकन कराया था और पिछले वर्ष लॉकडाउन की वजह से 11वीं की भी परीक्षा नहीं हो पायी थी और सभी विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया था, जिसके बाद उन्हें इस वर्ष 12वीं बोर्ड की परीक्षा देनी थी। कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि जगरनाथ महतो को इस वर्ष इंटर की परीक्षा देनी थी, लेकिन बीमारी की वजह से न तो वे रजिस्ट्रेशन फार्म भर सके और न ही परीक्षा फार्म भर सके। इस कारण वह परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे। अगर वे फार्म भर दिये होते, तो परीक्षा रद्द होने की स्थिति में वे 12वीं पास कर जाते।
गौरतलब है 2019 में हेमंत सोरेन सरकार बनने के बाद शिक्षा मंत्री बनाये गये जगन्नाथ महतो की शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक पास थी। उस समय उनकी शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक देखकर विपक्षी दलों ने सवाल उठाये रहे थे। इसे देखते हुए मैट्रिक पास शिक्षा मंत्री ने अपनी योग्यता बढ़ाने की ठानी और देवी महतो स्मारक इंटर महाविद्यालय नावाडीह में इंटर में अपना नामांकन कराया। मंत्री स्वयं इंटर कॉलेज के फीस काउंटर पहुंचे थे और इंटरमीडिएट में नामांकन कराने के लिए शुल्क के रूप में ग्यारह सौ रुपये जमा कर रसीद कटाई थी। दाखिला लेते वक्त मंत्री ने कहा था कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती है। उन्हें आगे नहीं पढ़ पाने की कसक थी, अब वह कसक दूर करेंगे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: