अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बूथों-कॉउंटिंग सेंटर को लेकर EC का बड़ा फैसला, तम्बाकू फ्री होगा परिसर


बिहार:- बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग अंतिम रूप देने में जुट गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सूबे के सभी जिला पदाधिकारी-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी को चिट्टी लिखी है. इसमें आयोग ने साफ किया है कि मतदान केंद्रों एवं मतगणना केंद्रों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाना होगा.
आयोग ने पत्र में लिखा गया है कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 को देखते हुए प्रदेश के सभी बूथों और कॉउंटिंग सेंटर को तंबाकू मुक्त घोषित किया जाए. आयोग ने स्वास्थ्य विभाग के पूर्व के आदेश का जिक्र करते हुए कहा है कि 7 मई 2018 में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में राज्य तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति की बैठक हुई थी जिसमें सभी सरकारी कार्यालयों तथा सभी शैत्रणिक संस्थानों को तंबाकू मुक्त घोषित करने का प्रस्ताव दिया गया था.
जिसका हवाला देते हुए आयोग के सचिव ने पंचायत आम निर्वाचन 2021 में सभी मतदान केंद्रों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र घोषित करते हुए सभी मतदान केंद्रों एवं मतगणना केंद्रों के बाहर संलग्न प्रारूप के अनुसार दीवार पर लोगों को जागरूक करने के लिए तथा रोकथाम के लिए दीवारों पर लिखवाया जाए. आयोग ने इसके अलावा नंबर 9955535555 जारी किया है, उक्त नम्बर जिला पदाधिकारी से सुझाव भी मांगा है. यही नही आयोग ने यह भी अनुरोध किया है कि इसे लेकर त्वरित कार्रवाई की जाए.

%d bloggers like this: