अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

दिव्यांग को शिविर के माध्यम से मिला अधिकार, आठ वर्ष बाद बना आधारकार्ड


शिविरों में जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे लोग
रांची:- आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं।गांव-गांव, टोला- टोला में लगे शिविर के माध्यम से लोगों को सभी सरकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। वर्षों से योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों को उनका अधिकार मिलने लगा है। तभी तो दिव्यांग भेखराज कुमारी आज फूली नहीं समा रही। जिस आधार कार्ड के लिए उसने अपने आठ वर्ष गवाएं। वह शिविर के माध्यम से मात्र एक दिन में बन गया। हजारीबाग के टाटीझरिया प्रखण्ड स्थित झरपो गांव के निवासी दिव्यांग भेखराज कुमारी का आधारकार्ड नहीं रहने के कारण उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लगे शिविर में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, टाटीझरिया के समक्ष भेखराज कुमारी ने आधार कार्ड में आ रही समस्या की जानकारी दी। इसके बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए वाहन की व्यवस्था कर भेखराज कुमारी को उनके निवास स्थान से शिविर में लाकर आधार कार्ड के लिए निबंधन कराते हुए आधार कार्ड उपलब्ध कराया गया। भेखराज कुमारी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आधार कार्ड बनने के पश्चात अब वह भी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकेगी। मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद, अगर यह शिविर आयोजित नहीं होता तो शायद मेरा आधार कार्ड नहीं बन पाता।
पूर्वी सिंहभूम के बोडाम प्रखंड स्थित माधवपुर पंचायत के पलाशडीह गांव में हड़िया बेच कर जीवन यापन करने वाली सजनी बाला महतो भी अब खुश है। माधवपुर पंचायत में ’आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार’ का शिविर लगा तो सजनी बाला महतो को फूलो झानो आशीर्वाद योजना के तहत बकरी पालन के लिए बिना ब्याज के 10 हजार रूपए का लोन उपलब्ध कराया गया। हड़िया बेचने की मजबूरी से छुटकारा मिला। साथ ही, वह रोजगार के सम्मानजनक साधन के साथ जुड़ सकी । वहीं,
79 वर्षीय शशि देवी को रांची जिला प्रशासन द्वारा शिविर के माध्यम से राशन कार्ड उपलब्ध कराया गया। राशन कार्ड मिलते ही शशि देवी ने पहले माह का राशन उठाव भी कर लिया। इसमें उन्हें 3 किलो चावल, 2 किलो गेंहू और 1 लीटर केरोसिन तेल दिया गया है।

हर दिन मिल रहा लोगों को लाभ

पूर्वी सिंहभूम और हजारीबाग के उदाहरण से समझा जा सकता है कि आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम जिस लक्ष्य से शुरू किया गया है वह फलीभूत हो रहा है। मंगलवार के आकड़ों को देखें तो ढाई लाख से अधिक आवेदन पूरे राज्य से आये और करीब एक लाख से अधिक मामलों का निष्पादन सफलतापूर्वक कर जरूरतमंदों को लाभान्वित किया गया है। मालूम हो कि पूरे राज्य में आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। यह कार्यक्रम राज्य स्थापना दिवस के दिन शुरू हुआ था जो, सरकार के दो वर्ष पूरे होने की अवधि तक चलेगा। इस कार्यक्रम के तहत प्रतिदिन राज्य के विभिन्न जिलों के चार-पांच पंचायतों में शिविरों का आयोजन हो रहा है।

%d bloggers like this: