March 9, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

दामोदरपुर गांव में बछराजा नदी में जलस्तर बढ़ते ही डायवर्सन टूटा, आवागमन ठप

बेनीपट्टी (मधुबनी):- कड़ाके की ठंड के बीच बेनीपट्टी अनुमंडल के करीब दो दर्जन गांवों का अनुमंडल मुख्यालय से सड़क संपर्क भंग हो गया है। बछराजा नदी के जलस्तर में अचानक हुई वृद्धि से इन गांवों की करीब पांच लाख आबादी की परेशानियां बढ़ गई है। नदी का जलस्तर बढते ही बेनीपट्टी से बनकट्टा होते हुए बिस्फी प्रखंड मुख्यालय जाने वाली मुख्य सड़क पर दामोदरपुर गांव में डायवर्सन नदी की तेज धारा में बह गया है। इससे इस सड़क पर आवागमन ठप हो गया है। बता दें कि दामोदरपुर गांव में बछराजा नदी पर पुल का निर्माण हो रहा है। ऐसे में लोगों का आवागमन डायवर्सन के माध्यम से हो रहा था। डायवर्सन टूट जाने से बेनीपट्टी और बिस्फी प्रखंड के करीब दो दर्जन गांवों का अनुमंडल मुख्यालय से सड़क संपर्क भंग हो गया है।
दोमोदरपुर में बछराजा नदी पर बन रहा पुल
ग्रामीण कार्य विभाग के माध्यम से नाबार्ड योजना के तहत करोड़ों की लागत से पुल का निर्माण शुरू है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पुल के बगल में अवैज्ञानिक ढ़ंग से डायवर्सन का निर्माण किया गया था जो नदी में पानी बढऩे के साथ ही ध्वस्त होकर बह गया है। इससे बेनीपट्टी प्रखंड के दामोदरपुर, बलिया, गंगुली, आहपुर, मानसीपट्टी, खसियाघाट सहित एक दर्जन गांव एवं बिस्फी प्रखंड के तीसी, परसौनी, नरसाम, भैरवा, कठैला, गढिय़ा सहित एक दर्जन गांव के लोगों को बेनीपट्टी अनुमंडल मुख्यालय आने-जाने में परेशानी बढ़ गई है। इस डायवर्सन के बह जाने के बाद पांच से सात किलोमीटर की अधिक दूरी तय कर अंधरी कटैया होते हुए लोग बेनीपट्टी अनुमंडल मुख्यालय पहुंच रहे हैं।
डायवर्सन टूटते ही हरकत में आया प्रशासन
रविवार की रात अचानक नदी में पानी बढ़ा और डायवर्सन बह गया। सोमवार की सुबह से ही बनकट्टा-बिस्फी मुख्य सड़क पर यातायात ठप हो गया। शिक्षक संघ के नेता व दामोदरपुर निवासी महादेव मिश्र, कांग्रेस नेता, कालीशचंद्र झा कन्हैया, सरपंच सच्चिदानंद झा आदि ने बताया कि गलत ढ़ंग से डायवर्सन बना दिया गया जिसका खामियाजा आज ग्रामीण भुगत रहे हैं। इधर, ग्रमीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि डायसर्वन निर्माण शुरू हो गया है। जल्द ही यातायात बहाल कर दी जाएगी। अनुमंडल पदाधिकारी अशोक कुमार मंडल ने कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग व संवेदक अविलंब डायवर्सन निर्माण कर यातायात बहाल करने का निर्देश दिया गया है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: