January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जिला टास्क फोर्स की बैठक संपन्न, डीसी ने हर हाल में अवैध खनन रोकने का दिया निर्देश

मेदिनीनगर:- पलामू के उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में सोमवार को जिला टास्क फोर्स खनन समिति की बैठक हुई।उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो ने अवैध खनन पर कार्रवाई का प्रतिवेदन उपलब्ध कराया।इस दौरान उन्होंने बताया कि जून माह से लेकर अबतक बालू का अवैध उत्खनन कर रहे छः लोगो के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है।वहीँ बालू का अवैध परिवहन करते 23 वाहनों को भी जब्त किया गया है।जिला खनन पदाधिकारी ने उपायुक्त को जिले में बालू के कुल 11 भंडारित स्थल होने की जानकारी दी जिसमें सात स्टॉक वर्तमान में संचालित है।इस दौरान उन्होंने बताया कि बालू स्टॉक में सभी सातों भंडारित स्थल का भौतिक सत्यापन किया गया है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने जिला खनन पदाधिकारी को हरिहरगंज के क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन को लेकर लगातार छापामारी करने का निर्देश दिया।वहीं उपायुक्त ने पांकी व विश्रामपुर के क्षेत्रों में भी विशेष सतर्कता बरतने की बात कही।वहीं फॉरेस्ट के नज़दीक वाले माइनिंग क्षेत्रों पर भी लगातार छापामारी करते रहने का निर्देश दिया।
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि एनजीटी के आदेश के मुताबिक 10 जून से 15 सितंबर तक नदी से बालू उठाव पर रोक लगायी गयी है इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करवाने की बात कही।उन्होंने कहा कि अगर कोई इसका उल्लघंन कर बालू उठाव करते पकड़े जाये तो उस पर कानूनी कारवाई करें।
इस दौरान डीसी ने टास्क फोर्स के द्वारा पूर्व में किए गए कार्यों की समीक्षा की।समीक्षा के दौरान उन्होंने कैटेगरी वन के तहत बालू घाटों का संचालन ग्राम पंचायत द्वारा सुनिश्चित करवाए जाने की बात कही।उन्होंने बिना डीलर लाइसेंस के संचालित क्रशरों पर करवाई करने का निर्देश दिया।
उन्होंने बिना सीटीआई और लाइसेंस प्राप्त किए जिले में संचालित क्रेशर को सील करने का भी निर्देश दिया। जिससे जिले में अवैध खनन के साथ-साथ प्रदूषण पर भी नियंत्रण किया जा सके।उन्होंने जिला खनन पदाधिकारी एवं तीनों अनुमंडल पदाधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर अवैध माइनिंग के विरुद्ध छापामारी करने कि बात कही।
बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में उपायुक्त के अलावा पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा,वन प्रमंडल पदाधिकारी राहुल कुमार सदर अनुमंडल पदाधिकारी सुरजीत कुमार सिंह,छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी एनके गुप्ता, हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार,जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो वआदि उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: