March 6, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जिला स्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार की बैठक टाना भक्तों से संबंधित विभिन्न मामलों पर किया गया विचार विमर्श

रांची:- रांची जिला स्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार की बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में हटिया विधायक नवीन जायसवाल, अपर समाहर्त्ता रांची, निदेशक एनईपी, निदेशक आईटीडीए, निदेशक डीआरडीए, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं टाना भगत उपस्थित थे।
बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने एजेंडावार समीक्षा करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। टाना भगत लाभुकों के उत्तराधिकारी के आधार पर नामांतरण के मामलों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने फरवरी महीने में इससे संबंधित कैंप सभी अंचलों में लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जो भी छूटे हुए टाना भगत हैं वो कैंप में जाकर नामांतरण करवा सकते हैं।

प्रत्येक टाना भगत परिवार को चार-चार गाय देने संबंधी मामले की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सहमति पत्र का प्रारूप तैयार कर परिवार को गाय देने से पहले सहमति पत्र प्राप्त करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि संबंधित परिवार से इस बात की सहमति लें कि वह गाय की सेवा करेंगे।
टाना भगत जिनके बच्चों ने दसवीं से कम की शिक्षा प्राप्त की है, उन्हें कौशल विकास मिशन द्वारा प्रशिक्षण से संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने विभिन्न प्रखंडों में टाना भगत परिवार का सर्वे कर युवाओं के सूची तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि टाना भगत परिवार के युवा क्या पढ़ना चाहते हैं, उनकी रुचि किसमें है और वह किस तरह का प्रशिक्षण चाहते हैं इसका सर्वे करें।
बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने कृषि के नियमित संयंत्र खाद बीज आदि निशुल्क वितरण संबंधी मामलों की समीक्षा करते हुए संबंधित बीडीओ को रिपोर्ट देने का निर्देश दिया।
इसके अलावा बैठक में टाना भगत के महिलाओं को कंबल निर्माण हेतु प्रशिक्षण देने, सिंचाई के लिए कुआं एवं तालाब निर्माण हेतु राशि संबंधी विवरण, उच्च शिक्षा हेतु आर्थिक सहयोग, ऊर्जा विभाग द्वारा टाना भगतों को उपलब्ध कराए गए लाभ, मनरेगा अंतर्गत लाभान्वित टाना भगतों को उपलब्ध कराए गए शौचालय के निर्माण के संबंध में भी उपायुक्त ने पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में टाना भगतों की ओर से भी कुछ मांगें के रखी गई। जिस पर उपायुक्त ने कहा कि इसे नोट कर लिया गया है और विभाग को इससे अवगत भी करा दिया जाएगा।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: