January 20, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नेशनल इम्यूनाइजेशन डे के सफल आयोजन को लेकर डिस्टिक टास्क फोर्स की बैठक

17 से 19 जनवरी 2021 तक एनआईडी का किया जाना है आयोजन

रांची:- नेशनल इम्यूनाइजेशन डे 2021 के सफल आयोजन को लेकर आज डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में सिविल सर्जन रांची, उपाधीक्षक सदर अस्पताल रांची, जिला परिवहन पदाधिकारी रांची, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, डीआईओ, चिकित्सा पदाधिकारी रांची नगर निगम, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी रांची, रांची जिला अंतर्गत सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, एनसीसी, रोटरी क्लब, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड, लायंस क्लब के प्रतिनिधि आदि उपस्थित हुए।

बैठक में नेशनल इम्यूनाइजेशन डे 2021 की तैयारी को लेकर विचार-विमर्श किया गया। 17 जनवरी 2021 से 19 जनवरी 2021 तक आयोजित किए जाने वाले नेशनल इम्यूनाइजेशन डे को लेकर उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक के दौरान डब्ल्यूएचओ डॉ अनूप ने पीपीटी के माध्यम से पोलियो के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फिलहाल भारत में पोलियो का मामला नहीं है लेकिन अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो से संबंधित मामले पाए गए हैं। झारखंड में 2010 में पोलियो के मामले सामने आए थे, पाकुड़ जिले के एक ही ब्लॉक में 19 मामले चिन्हित किए गए थे।
बैठक के दौरान नेशनल इम्यूनाइजेशन डे पर बूथों में व्यवस्था को लेकर विचार विमर्श किया गया। संबंधित पदाधिकारियों को बताया गया कि ब्लॉक से भेजे गए डाटा को चेक करें। विभागवार डाटा की मॉनिटरिंग करें। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर ड्रॉप पिलाते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाए कि अभिभावक ही बच्चे को पकड़े ताकि संक्रमण का खतरा कम हो।
उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान सफल अभियान रहा है। पूर्व की तरह इस बार भी सभी एमओआईसी अच्छे से काम करें। उन्होंने कहा कि किसी अन्य जिलों से तुलना किये बगैर अपने लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने उम्मीद जतायी कि जिला में पल्स पोलियो के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है वह सफलतापूर्वक पूरा कर लिया जाएगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: