दुबई:- हाल ही में दक्षिण अफ़्रीका में समाप्त हुई वनडे सीरीज़ में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन और दक्षिण अफ़्रीका के बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक को आईसीसी वनडे रैंकिंग में फ़ायदा पहुंचा है। धवन 15वें स्थान और डिकॉक चार स्थान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा 10 स्थान की छलांग लगाते हुए रैसी वान डेर डुसेन करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 10 पर पहुंच गए हैं।

डिकॉक 2019 विश्व कप के बाद पहली बार शीर्ष 10 रैंकिंग में पहुंचे हैं। उन्होंने इस तीन मैच की सीरीज़ में सबसे ज़्यादा 229 (124, 78 और 27) रन बनाए। वहीं रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे वान डेर ने 218 रन निकाले। वहीं कप्तान तेंबा बावुमा 21 स्थान की छलांग लगाते हुए रैंकिंग में 59वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने एक मैच में शतक भी लगाया था। वहीं भारत की ओर से सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले धवन एक स्थान की छलांग लगाकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऋषभ पंत पांच स्थान की छलांग लगाते हुए 82वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाज़ों में लुंगी एनगिडी की शीर्ष 20 में वापसी हुई है। उन्होंने इस सीरीज़ में पांच विकेट अपने नाम किए। वहीं जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में 20वें स्थान पर हैं। केशव महाराज करियर की सर्वश्रेष्ठ 33 रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। सीरीज़ में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले एंडिले फेहुक्वायो सात स्थान की छलांग लगाकर 52वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अफ़ग़ानिस्तान के बल्लेबाज़ रहमत शाह को भी रैंकिंग में फ़ायदा हुआ है। उन्होंने हाल ही में नीदरलैंड के ख़िलाफ़ 153 रन बनाए थे। वह सात स्थान की छलांग लगाते हुए 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के चरिथ असलंका भी 52 स्थान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 46वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

टी20 रैंकिंग में जेसन रॉय ने वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ दूसरे टी20 में 45 रन बनाए एथे, जिससे वह अब एक स्थान छलांग लगाकर 52वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाज़ों में जेसन होल्डर करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: