January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से बनारस में हो रहा विकास:प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री ने वाराणसी को दी 614 करोड़ की 33 परियोजनाओं की सौगात

वर्चुअल माध्यम से किया विकास परियोजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- काशी कभी थमती नहीं, मां गंगा की तरह निरंतर बढ़ती रहती है

प्रधानमंत्री ने काशी को वैश्विक मंच पर दिलाई नई पहचान: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण वर्चुअल माध्यम से किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजन में सम्मिलित हुए।
इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि बनारस में जो विकास के कार्य हो रहे हैं, सरकार ने जो निर्णय किए हैं, उनका लाभ बनारस के लोगों को मिल रहा है। ये जो सब कुछ हो रहा है उसके पीछे बाबा विश्वनाथ का ही आशीर्वाद है। उन्होंने कहा कि महादेव के आशीर्वाद से काशी कभी थमती नहीं है। मां गंगा की तरह निरंतर आगे बढ़ती रहती है। कोरोना के कठिन काल में भी काशी आगे बढ़ती रही। कोरोना के खिलाफ बनारस ने जिस जीवटता से लड़ाई लड़ी है, इस मुश्किल समय में जो सामाजिक एकजुटता का परिचय दिया है। वो बहुत प्रशंसनीय है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि महादेव का आशीर्वाद ही है कि जब भी काशी के लिए नए कार्यों की शुरुआत होती है, तो पुराने कई संकल्प पूरे हो चुके होते हैं। यानी एक तरफ शिलान्यास, दूसरी तरफ लोकार्पण होता है। आज भी करीब 220 करोड़ रुपये की 16 योजनाओं के लोकार्पण के साथ, करीब 400 करोड़ रुपये की 14 योजनाओं पर काम शुरू हुआ है।
उन्होंने कहा कि बनारस के शहर और देहात की इस विकास योजना में पर्यटन के साथ-साथ संस्कृति और सड़क, बिजली, पानी भी हो। हरदम प्रयास यही है कि काशी के हर व्यक्ति की भावनाओं के अनुरूप ही विकास का पहिया आगे बढ़े। मां गंगा को लेकर ये प्रयास, ये प्रतिबद्धता काशी का संकल्प भी है और काशी के लिए नई संभावनाओं का रास्ता भी है। धीरे-धीरे यहां के घाटों की तस्वीर बदल रही है। गंगा घाटों की स्वच्छता और सुंदरीकरण के साथ-साथ सारनाथ भी नए रंगरूप में निखर रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जिस लाइट एंड साउंड कार्यक्रम का लोकार्पण किया गया है, उससे सारनाथ की भव्यता और अधिक बढ़ जाएगी। काशी की एक बड़ी समस्या यहां लटकते बिजली के तारों के जाल की रही है। आज काशी का बड़ा क्षेत्र बिजली के तारों के जाल से भी मुक्त हो रहा है। तारों को अंडरग्राउंड करने का एक और चरण आज पूरा हो चुका है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दीपावली के पूर्व काशीवासियों को दी जाने वाली सौगात के लिए हृदय से आभार व्यक्त करते हुए स्वागत और अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि काशी की पुरातन काया को नए कलेवर के साथ वैश्विक मंच पर स्थापित करने के लिए पिछले छह वर्षों से प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में अलग-अलग क्षेत्रों में जो विकास योजनाएं प्रारंभ हुईं, आज उन्होंने काशी को वैश्विक मंच पर एक नई पहचान दिलाई है। काशी विश्वनाथ धाम आज प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता के उदाहरण के रूप में सामने आ रहा है।
प्रधानमंत्री ने 614 करोड़ की 33 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। लोकार्पित परियोजनाओं में प्रमुख रूप से नगर विकास विभाग की 03 परियोजनाएं, पर्यटन विभाग की 02 परियोजनाएं, लोक निर्माण विभाग की 02 परियोजनाएं, ऊर्जा, गृह, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, कृषि, खेल-कूद, सहकारिता, महिला एवं बाल विकास तथा पंचायतीराज विभाग की 01-01 परियोजनाएं तथा एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इण्डिया की 01 परियोजना सम्मिलित हैं।
इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया, उनमें प्रमुख रूप से नगर विकास विभाग की 08 परियोजनाएं, आवास एवं शहरी नियोजन, गृह, लोक निर्माण, पर्यटन व सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग तथा आवास एवं शहरी नियोजन-नगर विकास विभाग की 01-01 परियोजनाएं सम्मिलित हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: