अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए बजट प्लानिंग की विस्तार से हुई समीक्षा


नया ट्रॉमा सेंटर का मॉडल एस्टिमेट किया जाएगा तैयार
धनबाद:- स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर आज उपायुक्त ने समाहरणालय के सभाकक्ष में एक बैठक की। बैठक में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए बजट प्लानिंग की विस्तार से समीक्षा की गई।
दरअसल, केंद्रीय बजट 2021-22 में प्राइमरी हेल्थ के क्षेत्रों में आ रहे गैप को पाटने के लिए सेक्टर स्पेसिफिक ग्रांट को शामिल किया गया है। इसके तहत जिले की स्वास्थ्य सुविधा को सुदृढ़ एवं सशक्त बनाने के लिए उपलब्ध कराए जाने वाली राशि का उपयोग होगा।
राशि का उपयोग प्रायमरी हेल्थ केयर फैसिलिटी में डायग्नोस्टिक सुविधाएं प्रदान करने, ग्रामीण हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, वैसी पीएचसी या उपकेंद्र जिसका अपना भवन न हो तथा ग्रामीण पीएचसी और उपकेंद्रों को स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों में विकसित करने के लिए किया जाएगा।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी एमओआईसी को उनके प्रखंड में स्थित वैसे स्वास्थ्य केंद्र जिसका अपना भवन न हो या जो किराए के भवन में हो अथवा वैसे भवन जिनकी स्थिति जर्जर हो गई हो, की सूची 11 सितंबर तक प्राथमिकता देकर उपलब्ध कराने को कहा।
बैठक के दौरान जिले में ट्रॉमा सेंटर की कमी और उसकी सख्त आवश्यकता को लेकर भी चर्चा की गई। उपायुक्त ने नया ट्रॉमा सेंटर का मॉडल एस्टिमेट तैयार करने का निर्देश दिया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, सिविल सर्जन, सभी प्रखंड के एमओआईसी सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

%d bloggers like this: