January 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानकों पर किये जा रहे कार्यों की उपायुक्त ने की समीक्षा

नीति आयोग द्वारा मानकों के सुधार को लेकर पदाधिकारियों को किया निर्देशित

मेदिनीनगर:- उपायुक्त की अध्यक्षता में नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानकों के लिए जिले में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में पलामू के विकास से संबंधित निर्धारित सात प्रमुख प्रक्षेत्र (कृषि एवं जल संसाधन, हेल्थ एंड न्यूट्रिशन, स्किल डेवलपमेंट, शिक्षा, वित्तिय समवेषन तथा मौलिक आधारभूत संरचना) के लिए अबतक किये गये कार्य प्रगति की समीक्षा की। बताते चलें कि नवंबर 2020 के डेटा के अनुसार पलामू 77वें स्थान पर था। रैंकिंग को सुधारने हेतु उपायुक्त ने निर्धारित मानकों में सुधार लाने हेतु सम्बन्धित पदाधिकारियों को निर्देशित किया।
बैठक में एडीएफ अक्षय एवम चितवन ने बताया कि विभिन्न विभाग द्वारा समय पर डाटा नही दिया जा रहा है जिससे पलामू के रैंकिंग में गिरावट देखने को मिल रहा है। उपायुक्त ने सभी पदाधिकारियों को ससमय डाटा नीति आयोग को भेजने का निर्देश दिया। जिला योजना पदाधिकारी शाहिद अहमद ने बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण द्वारा जिले भर के स्कूलों का सर्वे किया गया है। सर्वे में कुछ स्कूलों में फंक्शनल टॉयलेट की कमी पाई गई है साथ ही साथ कुछ स्कूलों में पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है। उपायुक्त ने स्कूलों में शौचालय जल्द से जल्द निर्माण करने का निर्देश दिया। इसके अलावा मॉडल क्लास रूम को भी लेकर उपायुक्त सख्त दिखे। उन्होंने जिले के पदाधिकारियों से स्मार्ट क्लासरूम के माध्यम से कक्षा 11वीं एवं 12वीं की कक्षा लेने की अपील की ताकि समय पर सिलेबस को पूरा किया जा सके।
बैठक में मौजूद जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम ने बताया कि जिले में अवस्थित विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में बिजली की व्यवस्था कराई जा रही है। पानी की व्यवस्था करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उपायुक्त ने बताया कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं जल जीवन मिशन के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में जल पहुंचाना मुख्य उद्देश्य है। जल जीवन मिशन के माध्यम सेसभी आंगनबाड़ी केंद्रों मेंपानी की व्यवस्था की जाएगी।
वर्तमान समय में देश भर में फैल रहे बर्ड फ्लू को लेकर उपायुक्त पलामू श्री शशि रंजन ने भी पदाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने जिले में अवस्थित सभी पोल्ट्री फॉर्म की जांच कराने का निर्देश जिला पशुपालन पदाधिकारी को दिया। मौके पर मौजूद जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर जिले के विभिन्न पोल्ट्री फार्म से सैंपल लिए जा रहे हैं तथा उसे आगे जांच हेतु भेजा जा रहा है।
उपायुक्त शेखर जमुआर, सिविल सर्जन डॉ० जॉन एफ केनेडी, जिला योजना पदाधिकारी शाहिद अहमद, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, गव्य विकास पदाधिकारी, एडीएफ अक्षय एवम चितवन, स्वास्थ्य डीपीएम दीपक कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: