February 26, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त ने बेहतर प्रदर्शन नहीं करनेवाले सीडीपीओ को लगायी फटकार

प्रदर्शन में सुधार के लिए दिया गया एक हफ्ते का समय

रांची:- रांची के उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में आज जिला समाज कल्याण विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी। रांची समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी रांची, सिविल सर्जन रांची, जिला के सभी प्रखंड के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, एमओआईसी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, सुकन्या, कन्यादान, टीकाकरण, एएनसी की प्रोजेक्टवार विवरणी, सीडीपीओ और सुपरवाइजर द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों का क्षेत्र भ्रमण एवं निरीक्षण, पोषण अभियान, संस्थागत प्रसव, एमटीसी और इसकी ऑक्युपेंसी, आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों के वजन माप की स्थिति आदि की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा निदेश दिये।
सीडीपीओ को लगायी फटकार
बैठक के दौरान उपायुक्त ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, सुकन्या योजना और कन्यादान योजना की प्रखंडवार विस्तार से समीक्षा की। योजनाओं में अच्छा प्रदर्शन नहीं करनेवाले सीडीपीओ को उपायुक्त ने जमकर फटकार लगायी। उपायुक्त ने खराब प्रदर्शन करनेवाले सीडीपीओ को शोकॉज करने का निदेश दिया।
प्रदर्शन में सुधार के लिए एक हफ्ते का समय
उपायुक्त ने विभिन्न योजनाओं में बेहतर प्रदर्शन नहीं करनेवाले सीडीपीओ को सुधार के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। उन्होंने कहा कि अगर प्रदर्शन में संतोषजनक सुधार होता तो कार्रवाई की जायेगी। उपायुक्त ने सीडीपीओ से कहा कि आंगनबाड़ी सेविका और एएनएम के कार्यों की समीक्षा करें। आंगनबाड़ी केन्द्रों और क्षेत्र का औचक निरीक्षण करें। उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को मातृत्व वंदना योजना का प्रतिदिन रिपोर्ट देने का निदेश दिया।

जिला की महिलाओं और बच्चों के लिए काम करें- उपायुक्त

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने पदाधिकारियों से कहा कि रांची जिला की महिलाओं और बच्चों के लिए काम करें। विभिन्न योजनाओं के जो लाभार्थी हो सकते हैं उनसे धरातल पर जाकर मिलें और योजना का लाभ दिलायें। उन्होंने सीडीपीओ और एमओआईसी को क्षेत्र का भ्रमण का आंगनबाड़ी सेविका और एएनएम के कार्यों की मॉनिटरिंग करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने कहा कि मातृत्व वंदना योजना और एएनसी के लिए हाउस होल्ड का औचक निरीक्षण करें। सीडीपीओ और एमओआईसी को उन्होंनें हर महीने कार्यों की समीक्षा करने का निदेश दिया।
उपायुक्त छवि रंजन ने बैठक में उपस्थित सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों से संबंधित क्षेत्र में टीकाकरण और संस्थागत प्रसव की विस्तार से जानकारी ली। संस्थागत प्रसव से संबंधित जानकारी लेते हुए उपायुक्त ने गर्भवती महिलाओं की निर्धारित जांच प्रक्रियाओं को पूर्ण करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने कहा कि एएनसी शत प्रतिशत होना चाहिए, इसके लिए सेविका होम विजीट करें। संस्थागत प्रसव को लेकर उपायुक्त ने सिविल सर्जन और जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को कॉमन रिपोर्ट देने का निदेश दिया।
बैठक में उपायुक्त ने परियोजनावार सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में पंजीकृत बच्चों के वजन माप की स्थिति की भी समीक्षा की। सीडीपीओ से उन्होंने केन्द्र में बच्चों की संख्या, वजन माप किये गये बच्चों की संख्या और कुपोषित पाये गये बच्चों की संख्या में बारे में सभी सीडीपीओ से जानकारी ली। उपायुक्त ने सभी सीडीपीओ से कहा कि एक महीने में सभी आंगनबाड़ी केन्द्र में पंजीकृत बच्चों का वजन करायें एवं कुपोषित-अति कुपोषित बच्चों को एमटीसी में भर्ती सुनिश्चित करायें। इसके अलावा बैठक में उपायुक्त ने पोषण अभियान अंतर्गत किये जानेवाले कार्यो के बारे में भी विस्तार से जानकारी लेते हुए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निदेश दिये।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: