March 1, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त रांची श्री राय महिमापत रे ने वरीय पुलिस अधीक्षक श्री अनीश गुप्ता के साथ संयुक्त रूप से किया प्रेस कॉन्फ्रेंस

राँची: – प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त ने आज सामने आए कोरोना पॉजिटिव मामले के बारे में जानकारी दी। उपायुक्त श्री राय महिमापत रे ने बताया कि आज सामने आए कोरोना पॉजिटिव मामले को लेकर कुछ अफवाहें हैं। जिसे दूर करने के लिए यह प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी गई है उन्होंने बताया की शुरू में सामने आए 6 मामलों में तीन हिंदपीढी से जुड़े हैं,एक संक्रमित सदर अस्पताल की नर्स है, एक जिला प्रशासन का कर्मी है तथा एक जिला प्रशासन के द्वारा हायर किया गया मजदूर है जो कि कमांड एंड कंट्रोल रूम में काम करते हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में श्री रे ने बताया कि कमांड एंड कंट्रोल रूम से जुड़े कोरोना संक्रमण के मामले के सामने आने के बाद संक्रमित के संपर्क में आए लोगों की जांच कर ली गई है। उन्हें क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है। सेकेंडरी कांटेक्ट की भी टेस्टिंग हो रही है उन्हें भी होम क्वॉरेंटाइन कराया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि कमांड एंड कंट्रोल रूम को सैनिटाइज किया जा रहा है, कल से इसे क्रियान्वित कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नेताजी नगर में भी कंटेनमेंट सेंटर बनाया गया है यहां से एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया था। चर्चा करने के बाद इसे कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा।

राज्य सरकार के निर्देश का इंतजार

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त रांची ने बताया कि गृह मंत्रालय द्वारा लॉक डाउन में छूट दिए जाने को लेकर जिला प्रशासन राज्य सरकार के निर्देश का इंतजार कर रहा है। रांची रेड जोन में आता है इसलिए इसमें बदलाव होगा। उन्होंने कहा कि इसे लेकर जल्द ही आदेश निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में गृह मंत्रालय द्वारा दी गई छूट लागू है, शहरी क्षेत्र को लेकर आदेश जल्द निकाला जाएगा।

नहीं खुल सकती किताब दुकानें

उपायुक्त रांची ने बताया कि रांची में किताब दुकाने नहीं खुल सकती हैं, जो स्कूल अपने स्टोर के माध्यम से किताब बेचने को लेकर आवेदन कर रहे हैं वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किताबें बेच सकते हैं।

दुआ करें कि जल्द से जल्द संकट दूर हो जाए- उपायुक्त

उपायुक्त रांची ने बताया कि जिला प्रशासन पूरी तत्परता से हर सुविधा लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि इस बार लोगों के लिए रमजान थोड़ा अलग होगा, रमजान इबादत का महीना है इसलिए लॉक डाउन का पालन करते हुए घर से ही इबादत करें और दुआ करें कि जल्द से जल्द ये संकट दूर हो जाए।

कोरोना बुलाने से आता है।

उपायुक्त रांची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कोरोना वायरस डरने की जरूरत नहीं है, जिला प्रशासन हर मुमकिन प्रयास कर रहा है इसमें लोगों के सहयोग की भी जरूरत है। उन्होंने बताया कि अब तक जितने भी मामले सामने आए हैं सभी ए सिंप्टोमेटिक मामले हैं जिनमें पांच लक्षण दिखाई नहीं देते। कोरोना से दहशत में आने की जरूरत नहीं पर इससे बचने की आवश्यकता है। आप सभी घर में सुरक्षित रहें, लॉक डाउन का पालन करें। हम बाहर रहकर हर मुमकिन कोशिश कर रहै हैं कि आपको किसी तरह की दिक्कत ना हो

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री अनीश गुप्ता ने बताया कि जहां-जहां आइसोलेशन और क्वॉरेंटाइन सेंटर की व्यवस्था है, वहां पुलिस बल की तैनाती की गई है। कहीं-कहीं से शिकायत आ रही है कि आसपास के लोग विरोध कर रहे हैं जो अनुचित है लोगों को लोगों से प्रशासन का सहयोग अपेक्षित है। जो लोग भविष्य में विरोध करेंगे उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कर्मी/ पदाधिकारी दिन रात मेहनत कर रहे हैं, सिलिंग एरिया से कोई भी व्यक्ति बाहर ना जाए। कई जगह से यह शिकायत मिली है कि गलत तरीके से लोग बाहर निकले हैं उन्हें चिन्हित कर क्वॉरेंटाइन किया गया है और प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में तीन चार क्षेत्रों में जो मामले सामने आए हैं वहां सीलिंग की गई है। लोगों से अनुरोध है कि लॉक डाउन का पालन करें, प्रतिनियुक्त पदाधिकारी कर्मियों का सहयोग करें। किसी भी अफवाह या बहकावे में आकर विरोध ना करें ऐसा करने वालों के खिलाफ गैर जमानती धाराओं के तहत कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

सुखदेव नगर थाना क्षेत्र में लॉक डाउन का पालन नहीं किए जाने को लेकर उन्होंने बताया कि जितने भी फल और सब्जी मंडी है वहां पर सुबह लोगों की भीड़ होती है इन सब से मंडियों को बड़े खुले मैदान में शिफ्ट कराया गया है साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए अतिरिक्त बल भी उपलब्ध कराया है। जो शिकायत आई है उस पर कार्रवाई की जाएगी। आम लोग लॉक डाउन के उल्लंघन से जुड़े मामलों की जानकारी डायल 100 या सरकारी मोबाइल नंबर पर दे सकते हैं ताकि कार्रवाई की जा सके।

एसएसपी ने बताया कि टू व्हीलर और फोर व्हीलर जो अनावश्यक सड़कों पर निकलते हैं उनसे जुर्माना वसूला जा रहा है और दोबारा ऐसी गलती करने पर एफआइआर भी दर्ज की जा रही है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: