January 25, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का उपायुक्त रांची ने किया दौरा,केंद्र में सेविका/सहिया से की सीधी बात

इंडियन ऑयल कारपोरेशन के सीएसआर फंड से विकसित किए गए हैं मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र

राँची:- उपायुक्त सह ज़िला दंडाधिकारी, रांची श्री छवि रंजन ने आज दिनांक 12 अगस्त 2020 को नामकुम प्रखंड के मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त ने सेविका, सहिया और कम्युनिटी के सदस्यों से बातचीत भी की।

होरहप, पुरनाडीह और सरायटोला मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का उपायुक्त ने किया दौरा

उपायुक्त श्री छवि रंजन ने होरहप, पुरनाडीह और सरायटोला स्थित मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र दौरा किया। प्रखंड के विभिन्न मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) को लेकर सीडीपीओ को संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करने का निर्देश दिया। साथ ही उपायुक्त ने ग्रोथ चार्ट की जांच की और सीडीपीओ के साथ सुधार के क्षेत्र पर चर्चा की।

आईओसीएल के सीएसआर फंड से विकसित किए गए हैं मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र

इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड के सीएसआर फंड के माध्यम से नामकुम प्रखंड के 40 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। जिला प्रशासन और आईओसीएल के बीच इसे लेकर पूर्व में ही एमओयू साइन किया गया था।

इन मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों को मानसिक, शैक्षणिक और शारीरिक रूप से विकसित करने के लिए विशेष ध्यान दिया गया है। मुख्य फोकस बच्चों के पोषण को लेकर है ताकि बच्चे कुपोषण का शिकार न हो और जो कुपोषण के शिकार हैं, उन पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों को ज्वाॅयफुल लर्निंग सेंटर के रुप में विकसित किया गया है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे शहरी क्षेत्र के प्राइवेट स्कूलों की तरह खेल-खेल में पढ़ सकेंगे। इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी आंगनबाड़ी केन्द्रों को उपलब्ध करायी गई है।

Recent Posts

%d bloggers like this: