पोलियो खुराक से कोई भी बच्चा छूटे नहीं, सुनिश्चित करने को कहा


बोकारो:- जिले भर में गुरुवार से तीन दिवसीय उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हुई। उपायुक्त कुलदीप चौधरी, अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, सिविल सर्जन डॉ. ए बी प्रसाद, बोकारो विधायक प्रतिनिधि संजय त्यागी ने सदर अस्पताल परिसर में बच्चों को पोलियों खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की। 3 लाख 53 हजार 255 बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य है।


उपायुक्त ने अपील किया कि खुराक पिलाने में किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं बरतें। यह अभियान राज्य के कुछ जिलों में ही आयोजित किया गया है। भौगोलिक दृष्टिकोण से बोकारो जिला आसपास के अन्य राज्यों से सटा हुआ है, राज्य के सीमावर्ती जिलों में ही यह अभियान चलाया रहा है।
ईमानदारी पूर्वक 0-5 वर्ष के बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाएं। पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में बूथ बनाए गए हैं। अभियान के प्रथम दिन बूथों पर 0-5 वर्ष के बच्चों को खुराक पिलाई गई। दूसरे व तीसरे दिन क्रमशः 16 व 17 सितंबर घर-घर जाकर खुराक पिलाना है। उपायुक्त ने कहा कि हर हाल में लक्ष्य की प्राप्ति करनी है। जिला स्तर के पदाधिकारी भी क्षेत्र भ्रमण के दौरान अभियान की निगरानी करेंगे। इस बार पंचायत/प्रखंड एवं जिला स्तर से अभियान के सफल आयोजन को लेकर मॉनिटरिंग की जा रही है। वरीय पदाधिकारियों को विभिन्न प्रखंडों से टैग किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *