June 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

यास साइक्लोन को लेकर उपायुक्त ने किए दिशा निर्देश जारी

धनबाद:- बंगाल की खाड़ी से उठने वाले यास साइक्लोन को लेकर उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने जान माल की सुरक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। उपायुक्त ने साइक्लोन के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित होने की संभावना व्यक्त की है। इसलिए उन्होंने सभी अस्पतालों को, जहां मरीज भर्ती है, वहां विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था करने, विद्युत आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में समय पर उसे बहाल करने का निर्देश दिया है।
उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति बाधित होने से इसका प्रभाव पेयजल आपूर्ति पर भी पड़ने की संभावना है। इस परिस्थिति में पेयजल आपूर्ति को समय पर बहाल करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा साइक्लोन के कारण दूरसंचार भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर सेटेलाइट फोन, वायरलेस कम्युनिकेशन इत्यादि की व्यवस्था करने तथा बाधित दूरसंचार सेवा को समय पर बहाल करने का निर्देश दिया है।
उपायुक्त ने कहा कि तेज हवा और अतिवृष्टि के कारण लोगों के घर भी ध्वस्त हो सकते हैं। इसलिए प्रभावित क्षेत्रों में जरूरत के अनुसार शेल्टर कैंप स्थापित करने और शेल्टर कैंप में लोगों को स्थानांतरित करने, बेघर हुए परिवार को तत्काल प्लास्टिक शीट उपलब्ध कराकर सुरक्षा और राहत मुहैया कराने का निर्देश दिया है।
इसके साथ ही उपायुक्त ने आंधी तूफान के कारण सड़कों पर पेड़ गिरने की स्थिति में आवश्यक कदम उठाने, ऑक्सीजन प्रोडक्शन तथा ऑक्सीजन रीफिलिंग इकाइयों को तथा आवश्यक सामग्री की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
उन्होंने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग तथा मौसम केंद्र, रांची द्वारा प्राप्त सूचना के अनुसार 25 मई से 27 मई तक यास साइक्लोन के कारण धनबाद जिला में अतिवृष्टि एवं तेज हवा की भविष्यवाणी की गई है। साथ ही जिले में कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विभागों को अलर्ट मोड पर रहकर किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: