May 11, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गूगल मीट माध्यम से उपायुक्त ने की उद्योग जगत के प्रतिनिधिगण के साथ बैठक

मेडीसीन बैंक, ऑक्सीजन बैंक एवं फ़ूड पैकेट डिलेवरी बैंक प्रारम्भ करने पर चर्चा

सरायकेला:- सरायकेला-खरसावां जिले के अरवा राजकमल ने गूगल मीट के माध्यम से उद्योग जगत के प्रतिनिधीगण के साथ बैठक किया। बैठक में कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी बिदुआओ पर विस्तार चर्चा किया गया। इस दौरान कोरोना काल में ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, मेडिसिन किट वितरण एवं एम्बुलेंस की उपलब्धता पर भी चर्चा की गई।
बैठक में उपायुक्त ने कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मुख्य रूप से तीन बिन्दुओं मेडिसिन बैंक, ऑक्सीजन बैंक एवं फ़ूड पैकेट डिलेवरी बैंक प्रारम्भ करने के लिए सभी वरीय पदाधिकारी एवं उद्योग जगत के प्रतिनिधीगण से सुझाव लेते हुए सभी को अपने स्तर से सहयोग करने का अनुरोध किया। जिसपर उघोग जगत के सभी प्रतिनिधीगण ने सहमति जताते हुए सहयोग हेतु हाथ बढ़ाया। उपायुक्त ने क्रमवार प्रतिनिधीगण से सहयोग हेतु उपलब्ध कराए जाने वाली समाग्री (मेडिसिन किट, फ़ूड पैकेट, ऑक्सीजन सिलेंडर इत्यादि ) की जानकारी ली तथा सभी प्रतिनिधीगण को धन्यवाद दिया। उपायुक्त ने कहा आपसी समन्वय स्थापित कर मेडिसिन किट (जेनरल मेडिसिन$ किट कोविड मेडिसिन किट), ऑक्सीजन सिलेंडर, फ़ूड पैकेट, मेडिकल बेड, एवं बैंक उपयोग हेतु वाहनों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध करने का अनुरोध किया। उपायुक्त ने अपर उपायुक्त श्री सुबोध कुमार को इस हेतु ूंजेंच ग्रुप बनाते हुए सभी प्रतिनिधिगण से सूची प्राप्त करने के निदेश दिए।

क्या है मेडिसिन, ऑक्सीजन एवं फ़ूड बैंक?

▪️ मेडिसिन बैंक- ऐसे संक्रमित मरीज जो होम इसोलेसन में रह रहे है उन्हें बेहतर चिकित्सीय सहायता प्रदान करने हेतु मेडिसन बैंक के माध्यम से उनतक ससमय परिस्कीप्सान्स के साथ मेडिसिन उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें।

▪️ ऑक्सीजन बैंक- ऐसे मरीज जो घर पे ही इलाज़रात हो तथा उन्हें ऑक्सीजन की अवश्यकता हो ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन बैंक के माध्यम से घर तक ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जा सकेगा। जिससे उन्हें ऑक्सीजन स्पोटेड बेड के लिए अस्पताल में जाने की अवश्यकता नहीं पड़ेगी।

▪️ फ़ूड पैकेट डिलेवरी बैंक- ऐसे व्यक्ति जो संक्रमित है उनके घर कोई खाना पकने के स्थिति में ना हो या उनके घर बच्चे तथा बृद्धजन हो ऐसे संक्रमित व्यक्ति के परिवार के लिए फ़ूड बैंक के माध्यम से उनके घर तक गर्म खाना पैकेट उपलब्ध करया जायेगा।
यह खाना पैकेट सिर्फ संक्रमित व्यक्ति या उनके परिवार के लिए ही उपलब्ध कराया जायेगा।

उपायक्त ने कहा कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के निदेशानुसार जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे है। संक्रमण के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक एतिहात के साथ अधिक से अधिक लोगो को टीकाकरण से अच्छादित करना आवश्यक है । उपायुक्त ने कहा उद्योग जगत में जितने भी 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति टीका लेने से वंचित रह गए है उन्हें जल्द से जल्द टीका से अच्छादित कराए। तथा सभी को अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लेने हेतु प्रेरित करें।
उपायुक्त ने संक्रमित मरीजों के बेहतर स्वस्थ सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सरायकेला खरसावां जिले में भी प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन हेतु विशेष कैंप आयोजित करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने कहा आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में तिथि निर्धारित कर प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन हेतु विशेष कैंप आयोजित करने के निदेश दिए। उपायुक्त ने कहा कैंप आयोजित करने से पूर्व सम्बंधित क्षेत्र में विभिन्न मध्यम से प्लाजन्मा डोनेशन एवं ब्लड डोनेशन के फायदे एवं उससे की जाने वाली मदद की जानकारी देते हुए प्रचार प्रसार कर अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करे।
गूगल मीट के माध्यम से आयोजित बैठक में उपायुक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक एम. आर्शी, उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई , अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला, अनुमंडल पदाधिकारी चांडिल, रेड क्रॉस सचिव, एवं उद्योग जगत से प्रतिनिधीगण उपस्थित रहे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: