January 22, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त ने मैराथन बैठक, कार्यो में गति लाने सहित दिए आवश्यक दिशा निर्देश

हजारीबाग:- उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने मंगलवार को सूचना भवन सभागार में जिलास्तरीय पदाधिकारिओं के साथ समीक्षा बैठक कीद्य उन्होंने विभागवार पदाधिकारिओं से कार्यप्रणाली, लक्ष्यों और कार्यो की प्रगति पर विस्तार से चर्चा की और वर्तमान स्थिति से अवगत हुए तथा आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा की राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी योजना आमजन तक पहुंचे। उन्होने कहा की गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत 125 दिवस रोजगार सुनिश्चित करें। साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभुकों को शत प्रतिशत पेंशन सुनिश्चित करें। पशुपालन विभाग की संचालित योजनाओं के लाभुकों के चयन पर पारदर्शिता रखा जाए तथा प्रगतिशील व प्रशिक्षित पशुपालकों को चिन्हित करें। पशुपालन सहित पशुओं की देखरेख, टीकाकरण आदि कार्य में महिला समूहों व सखी मंडलो को प्राथमिकता दें। मौके पर समाज कल्याण अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों का लाभ पोषक क्षेत्र के जरूरतमंदो को मिले। बच्चों, गर्भवती महिलाओं-शिशुओं, कुपोषित बच्चों को पोषक आहार मिले यह सुनिश्चित कराएँ,ख़ासकर सुदूरवर्ती इलाकों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर विशेष निगरानी रखें। आंगनबाड़ी केंद्रों के सहायिका, सेविका के रिक्त पदों को भरने की कार्रवाई करें। वही मत्स्य पालकों के लिए मछुआरों का आवास एक माह में पूरा कराएँ। मत्स्य पालकों को बीज वितरण योजना के लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराएँ। बिजली की समस्या को लेकर विधुतीकरण कार्य की जानकारी कार्यपालक अभियंता से हासिल की। साथ ही कहा सभी सरकारी भवनों में शत प्रतिशत बिजली मीटर लग जाय यह सुनिश्चित करें, जहाँ मीटर नही लगा है वहाँ मीटर लगवा लें। आगे उन्होंने विद्यालय में मध्याह्न भोजन की राशि का वितरण, ज्ञानसेतु योजना के तहत पाठ्यपुस्तक वितरण, विद्यालय में शौचालय-पानी की उपलब्धता, पोशाक आदि की जानकारी हासिल करते हुए शिक्षा विभाग में बेहतर तरीके से कार्य करने व क्षेत्रीय अधिकारियों को निगरानी रखने का निदेश दिया।

उन्होंने कहा की कल्याण विभाग द्वारा संचालित विद्यालय के शत प्रतिशत बच्चों के बैंक खाते में छात्रवृति मिले यह सुनिश्चित करें। कल्याण पदाधिकारी इसके लिए प्रधानाध्यापक सहित बैंको से समन्वय बना त्रुटियों को निराकरण कर ससमय भुगतान क्ठज् के माध्यम से सुनिश्चित कराएँ। चिकित्सा अनुदान योजना से मिलने वाली अनुदान राशि भुगतान प्रक्रिया को सरल करें। अथवा प्रखंड कार्यालय को राशि आवंटित कर दें। स्वास्थ्य विभाग से कोविड-19 को लेकर किये जा रहे टेस्टिंग व उसके रिपोर्ट की जानकारी ली तथा कांटेक्ट ट्रेसिंग के द्वारा संक्रमितों की पहचान के कार्यो की समीक्षा की उन्होंने इस संबंध में आवश्यक गति लाने का निर्देश दिया।
भवन प्रमंडल को सदर अस्पताल परिसर में निर्माणधीन पथ को जल्द पूरा करने सहित, अन्य निर्माण सामग्री को रास्ते से हटाने का निर्देश दिए। इस अवसर पर सदर एसडीओ मेघा भारद्वाज व जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: