अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सरकारी अस्पतालों में पूरी तैयारी को लेकर उपायुक्त ने दिये निर्देश


अस्पतालों की तैयारी को लेकर होगा मॉक ड्रिल
रांची:- कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए ज़िला प्रशासन पूरी तैयारी दुरुस्त करने में जुटा है। उपायुक्त रांची छवि रंजन द्वारा लगातार तैयारियों की समीक्षा की जा रही है। इसी क्रम में आज दिनांक 15 सितंबर 2021 को जिलास्तरीय कोविड-19 टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। वर्चुअल माध्यम से आयोजित बैठक में सभी कोषांगों के वरीय- नोडल पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
सभी कोषांगों को पूरी तैयारी करने का निर्देश
बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए गठित विभिन्न कोषांगों के कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित वरीय-नोडल पदाधिकारियों को तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अपनी-अपनी तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया।
सरकारी अस्पतालों में बेहतर व्यवस्था के लिए आवश्यक मैन पावर को लेकर उपायुक्त ने कार्मिक कोषांग को दिशा निर्देश दिए। अस्पतालों में डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ आदि की प्रतिनियुक्ति को लेकर उपायुक्त ने एक सप्ताह में पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए।
विभिन्न सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति की समीक्षा उपायुक्त द्वारा की गई। उन्होंने उप विकास आयुक्त, रांची को सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था का निरीक्षण करने का निर्देश दिया।
होम आइसोलेशन, टेस्टिंग, डेड बॉडी डिपोजल के लिए जरूरी मैन पावर और लॉजिस्टिक्स को लेकर उपायुक्त ने बारी-बारी से समीक्षा करते हुए संबंधित कोषांग के वरीय पदाधिकारी से जानकारी मांगी और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
“और ज्यादा गंभीरता और सतर्कता के साथ काम करने की जरूरत“
बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि आने वाले दिनों में पर्व-त्योहारों के बाद कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी की आशंका है। इसे देखते हुए सभी कोषांगों को और ज्यादा गंभीरता और सतर्कता से काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने पिछले अनुभव के आधार पर और बेहतर व्यवस्था करनी है।
सरकारी अस्पतालों में होगा मॉक ड्रिल
कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला प्रशासन की तैयारी पूरी होने के बाद मॉक ड्रिल भी किया जाएगा। बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कहा कि अलग-अलग दिनों में अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया जाएगा। इस दौरान मरीज के अस्पताल में एडमिट होने से लेकर इलाज एवं अन्य व्यवस्था को जांचा परखा जाएगा, ताकि आने वाले समय में बेहतर चिकित्सा व्यवस्था ज़िला वासियों को मिल सके।
टीकाकरण की प्रखंडवार समीक्षा
बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जिला में टीकाकरण की प्रखंडवार समीक्षा की गई। इस दौरान टीकाकरण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रखंडों की उपायुक्त ने प्रशंसा की, साथ ही जिन प्रखंडों में टीकाकरण की रफ्तार धीमी है वहां उपायुक्त ने तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन प्रखंडों में टीकाकरण के लिए लोग ज्यादा पहुंच रहे हैं वहां टीके की डोज़ और टीम की संख्या बढ़ाई जाएं।
शिफ्ट होंगे मिडिल स्कूल में बनाए गए टीकाकरण केंद्र
राज्य सरकार द्वारा मिडिल स्कूल की कक्षाएं शुरू करने के आदेश के बाद रांची जिला में मिडिल स्कूल में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा। उपायुक्त ने इसे लेकर संबंधित सेल के पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कोरोना के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कोविड-19 अनुरूप व्यवहार को लेकर सख्ती बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीओ रांची एवं बुंडू और सभी बीडीओ को अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना गाइडलाइन्स के पालन को लेकर अभियान चलाने का निर्देश दिया।

%d bloggers like this: