अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त ने वज्रपात सुरक्षा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सुरक्षा जागरूकता रथ सभी प्रखंडो में घूम-घूम कर लोगों को करेगा जागरूक

देवघर:- उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा समाहरणालय परिसर से वज्रपात सुरक्षा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सुदूरवर्ती गांवों में विशेष रूप से ध्यान देते हुए प्रचार प्रसार करें, ताकि अंतिम छोड़ के व्यक्ति को जागरूक करते हुए वज्रपात से बचने के सरल उपायों से अवगत कराते हुए सुरक्षित रखा जा सके।
इसके अलावे मौके पर उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि वज्रपात के प्रति लोगों को जागरूक और सुरक्षित रखने के उद्देश्य से ब्त्व्च्ब्, भारत मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार एवं वर्ल्ड विजन इंडिया के संयुक्त अभियान के अंतर्गत जिले में विशेष जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया है। इसके माध्यम से दो सुरक्षा जागरूकता रथ द्वारा प्रखंडवार तरीके से जिले के सभी दस प्रखंडो के पंचायतों में पहुचकर लोगों को वज्रपात से बचाव के उपायों से अवगत कराएगी, ताकि वज्रपात और खराब मौसम के दरम्यान जागरुकता के अभाव में कोई भी व्यक्ति इससे प्रभावित न हो। आगे उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक वर्ष वज्रपात से कई लोगों की जान जाती है। ऐसे में सुरक्षा जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को वज्रपात के समय कौन-कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए, इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी सभी को दी जाएगी। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा जिन जगहों पर वज्रपात की आशंका सबसे अधिक है, वैसे क्षेत्रों में विशेषकर इस रथ के जरिये जागरुकता फैलायी जाएगी।
इसके अलावे उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि वज्रपात और खराब मौसम होने पर प्रयास करें कि अपने घरों मे ही सुरक्षित रहें। सबसे महत्वपूर्ण अपने परिवार के साथ दूसरों को इन विषयों पर जागरूक और सुरक्षित करने में जिला प्रशासन का सहयोग करें।

%d bloggers like this: