अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त ने की दाखिल खारिज, अतिक्रमण, अवैध जमाबंदी सहित अन्य मामलों की जांच

टुंडी अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान

बड़े भूखंडों पर अतिक्रमण के मामलों को प्राथमिकता देकर कार्रवाई करने का दिया निर्देश

धनबाद:- शनिवार को उपायुक्त ने टुंडी अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया और अंचल से संबंधित कार्यों की समीक्षा की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दाखिल खारिज, जन शिकायत, अतिक्रमण के मामले, पंजी-2, अवैध जमाबंदी तथा पेंशन से संबंधित मामलों की जांच की।

जन शिकायत पंजी का निरीक्षण करने के क्रम में उपायुक्त ने अंचलाधिकारी को जन शिकायतों को रिसीव करने एवं उसका अनुपालन करने वाले पदाधिकारियों का नाम एवं मुहर अनुपालन प्रतिवेदन पर दर्ज करने का निर्देश दिया।

हल्कावार अतिक्रमण पंजी का निरीक्षण करने के क्रम में उपायुक्त ने बड़े भूखंडों पर अतिक्रमण के मामलों को प्राथमिकता में रखकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने लंबित प्रमाण पत्रों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने हेतु खतियान की अनिवार्यता नहीं है। सक्षम पदाधिकारी स्थल निरीक्षण कर सही पाए जाने पर प्रमाण पत्र निर्गत कर सकते हैं। इसके लिए प्रज्ञा केंद्रों को भी विस्तार से पूरी प्रक्रिया के संबंध में निर्देशित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने दाखिल खारिज पंजी में सुधार करने तथा खतियान एवं पंजी 2 की प्रविष्टि में बड़े पैमाने पर भिन्नता पाए जाने पर सही ऑनलाइन प्रविष्टि वेरीफाई कराने हेतु अपर समाहर्ता को विभाग से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान सरकारी एवं रैयती तालाबों की सूची, अतिक्रमण एवं उसके क्षेत्रफल के संबंध में तथा अन्य विषयों की समीक्षा की गई।

उपायुक्त ने टुंडी के निर्माणाधीन प्रखंड सह अंचल कार्यालय के भवन का निरीक्षण किया। भवन के परिसर में पौधारोपण किया। साथ ही वहां कार्य कर रहे श्रमिकों से संवाद किया। उन्होंने उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि भवन का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है अतः इस संबंध में विभागीय सचिव से समन्वय स्थापित कर नए भवन का उद्घाटन कराने संबंधी अग्रेतर कार्रवाई करें।

इस दौरान उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अंचलाधिकारी टुंडी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

%d bloggers like this: