January 23, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त ने किया रेनबो होम्स का किया औचक निरीक्षण

बच्चों के खेलने के लिए स्पोर्ट्स किट एवं ग्राउंड की साफ-सफाई का निर्देश

रांची:- रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने जिला प्रशासन के सहयोग से संचालित रेनबो होम्स शेल्टर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने शेल्टर होम में रहने वाले बच्चों से मुलाकात कर उनसे बात-चीत की। साथ ही उन्होंने रेनबो होम संचालकों से बच्चों के लिए जरूरी अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली एवं सभी जरूरी सुविधाओं को जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने हेतु आश्वस्त भी किया।

बच्चों से मिल कर जाना उनका हाल- चाल

रेनबो शेल्टर होम्स के मुआयने के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने वहां रहने वाले बच्चों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बच्चों से उनकी पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ उनके खाने-पीने की जानकारी भी ली। बच्चों ने उपायुक्त को बताया कि, फिलहाल वहां उनके रहने एवं खाने पीने की व्यवस्था में कोई कमी नहीं है। साथ ही उन्हें समय-समय पर नाश्ता एवं खाना उपलब्ध करवा दिया जाता है।

औचक निरीक्षण के दौरान शेल्टर होम लीड द्वारा बताया गया कि एक अन्य कमरे की ज़मीन पर टाइल्स लगवाने की आवश्यकता है। जिससे कि बच्चों के बैठने हेतु बेहतर व्यवस्था की जा सके। जिस ओर उपायुक्त ने जल्द से जल्द इस संबंध में एक प्रपोजल देने को कहा है। साथ ही, संबंधित अधिकारियों को इस पर त्वरित कार्रवाई करवाने का निदेश दिया।

किचन का किया मुआयना, मेन्यू एवं खाने की व्यस्वथा का जांच

बच्चों से मिलने के बाद उपायुक्त छवि रंजन ने शेल्टर होम में बने किचन का मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने बोर्ड पर लगे फूड मेन्यू की जांच कर लंच में तैयार किए गए खाने की जानकारी ली। साथ ही, उन्होंने शेल्टर होम की लीड से किचन में उपलब्ध राशन की मात्रा एवं बच्चों के लिए बाथरूम इत्यादि की जानकारी ली।

तैयार हो रहे नए बाथरूम का लोकेशन मेन बिल्डिंग के साथ सुनिश्चित करेंः उपायुक्त

औचक निरीक्षण के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने बच्चों के लिए तैयार किए जा रहे नए बाथरूम के बारे में जानकारी ली। जिस पर उन्हें बताया गया कि बिल्डिंग के ठीक पीछे वाले हिस्से में बाथरूम का नया स्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। जिस पर उपायुक्त ने प्रोजेक्ट को मैनेज कर रहे एडीएफ को निदेश दिया कि, आगे से इस बात का विशेष ध्यान रखें कि शेल्टर होम, आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल इत्यादि के जीर्णोद्धार का काम हो तो उसमें शौचालय की बिल्डिंग मुख्य बिल्डिंग के साथ ही रहे। साथ ही, शेल्टर होम के लिए तैयार किये जा रहे शौचालय की रीमैपिंग करवाने का भी निदेश दिया। उपायुक्त को जब यह जानकारी दी गई कि ऐसा डिज़ाइन डिस्ट्रिक्ट इंजीनियर द्वारा तैयार कर दिया गया है तो उन्होंने निदेश दिया कि, “आगे से इस बात का विशेष ध्यान रखें। बाथरूम एवं शौचालय की बिल्डिंग मुख्य बिल्डिंग के साथ जुड़ी हो। पुरानी रूढ़िवादी विचारों से बाहर निकलें और बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित करें।“

ग्राउंड को जल्द से जल्द ठीक करवाएं

उपायुक्त छवि रंजन ने निदेश दिया कि बच्चों के खेलने-कूदने हेतु स्पोर्ट्स किट की व्यस्वथा करें एवं ग्राउंड की साफ-सफाई करवा कर इसे बच्चों के खेलने कूदने हेतु उपयुक्त रूप से तैयार करवाने को कहा है।
गौरतलब है कि रेनबो होम्स का संचालन जिला प्रशासन के सहयोग से किया जा रहा है। जहां स्ट्रीट पर रहने वाले बच्चों के रहने, पढ़ने-लिखने एवं खाने-पीने की व्यवस्था की जाती है।

Recent Posts

%d bloggers like this: