May 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्रत्येक थाना में दो-दो इंसीडेंट कमांडर की प्रतिनियुक्ति

बोकारो:- वैश्विक महामारी कोविड-19 को देखते हुए सरकार द्वारा जारी एसओपी के अनुपालन हेतु जिले के प्रत्येक थाना में दो-दो इंसीडेंट कमांडर की प्रतिनियुक्ति उपायुक्त राजेश सिंह ने आदेश जारी कर प्रतिनियुक्त किया है। जहां दो पालियों में सुबह 08ः00 बजे से रात 08ः00 बजे तक एवं दूसरी पाली रात 08ः00 बजे से सुबह 08ः00 बजे तक प्रतिनियुक्त रहेंगे तथा अपने कार्यो का निर्वहन करेंगे। उनको सहयोग हेतु प्रत्येक थाना में दस शिक्षकों की भी प्रतिनियुक्ति किया जा चुका है। उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने बताया कि इंसिडेंट कमांडर प्रत्येक कन्टेनमेंट जोन के प्रोटोकॉल का अनुपालन करवाना है, जिसके तहत कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति या उसके परिवार के सदस्य अनावश्यक रूप से बाहर न घूमे एवं उक्त क्षेत्र के आसपास के लोगो को जानकारी देना। साथ ही प्रत्येक कन्टेनमेंट जोन के इर्द-गिर्द व्यवसायिक दुकानों को बंद करा देना ताकि भीड़ वहां एकत्रित न हो सके।
उपायुक्त राजेश सिंह ने इंसीडेंट कमांडर को प्रतिदिन अपने-अपने थाना अंतर्गत सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में जाकर कोविड-19 के मरीजों के इलाज की समुचित व्यवस्था का आकलन करते रहेंगे साथ में किसी भी मरीज को असुविधा होने की स्थिति में अभिलंब सिविल सर्जन बोकारो एवं अपने-अपने अनुमंडल पदाधिकारी को सूचित करेंगे। साथ ही कोविड-19 के लिए गठित नियंत्रण कक्ष के प्रभारी को सूचित करेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में उप विकास आयुक्त रहेंगे जो जिले के सभी निजी अस्पतालों एवं इंसीडेंट कमांडर के साथ संपर्क में रहेंगे।
उपायुक्त ने सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक को प्रत्येक दिन सरकारी एवं निजी अस्पतालों के संपर्क में रहते हुए मरीजों की स्थिति एवं वेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, वेंटिलेटर एवं अन्य का सतत निगरानी करेंगे। साथ ही चिकित्सकों को निजी अस्पतालों से संलग्न करते हुए सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे ताकि इंसीडेंट कमांडर कभी भी उनसे संपर्क स्थापित कर सकते हैं एवं सभी चिकित्सक का नाम, व्हाट्सएप नंबर के साथ उपलब्ध किया जाए। साथ ही सभी इंसीडेंट कमांडर के साथ एक ग्रुप बना दिया जाए जो एक-दूसरे के संपर्क में रहते हुए सूचनाओं एवं निदेशो को प्राप्त करेंगे।
उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने जिला शिक्षा अधीक्षक श्रीमती रेणुका तिग्गा को निर्देश दिया था कि जिले के प्रत्येक थाना में 10-10 शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करेंगे, जो पालीवार 24गुणा7 घंटे उपलब्ध रहेंगे। उक्त निदेश के आलोक में 10-10 शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति किया जा चुका है। प्रतिनियुक्त शिक्षक अपने-अपने थाना अंतर्गत मिनी कंटेनमेंट जोन एवं अस्पतालों में जाकर मरीज की स्थिति की सूचना प्राप्त करेंगे एवं इंसिडेंट कमांडर को सहयोग प्रदान करेंगे। साथ ही इंसीडेंट कमांडर प्रतिनियुक्त शिक्षकों के साथ अस्पतालों एवं मिनी कंटेनमेंट जोन का भ्रमण करेंगे एवं कोविड-19 के निर्देशों का अनुपालन कराएंगे तथा सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना इत्यादि का अनुपालन नहीं होने की स्थिति में उस पर आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 तक की धारा अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सभी संबंधित थाना प्रभारी अथवा पुलिस निरीक्षक को निदेश दिया कि इंसिडेंट कमांडर के साथ पर्याप्त सुरक्षा बल उपलब्ध कराएंगे।साथ में स्वयं भी क्वॉरेंटाइन जोन एवं अस्पतालों का भ्रमण करेंगे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: