अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

हुनरमंद लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य करेगा देवघर मार्टःमंजूनाथ भजंत्री


देवघर:- देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में प्रेस वार्ता का आयोजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने सभी मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए जिला अंतर्गत चल रहे विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराते हुए जिले में चल रहे शत प्रतिशत टीकाकरण अभियान में सहयोग करने का आग्रह किया।
इसके अलावे प्रेस वार्ता के दौरान सभी को संबोधित करते हुए उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड 08 और 14 में विशेष स्वच्छता अभियान का आयोजन कर उसे मॉडल वार्ड बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। साथ ही जिला प्रशासन और नगर निगम के प्रयास को शत प्रतिशत सफल बनाने में आप सभी का सहयोग आपेक्षित है, ताकि देवघर जिला स्वस्थ, स्वच्छ और सुंदर जिला बनाया जा सके। आगे उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता अभियान को बल देने के उद्देश्य से कचड़ा प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण है। जिसके तहत एक कचरा प्रबंधन प्लांट भी चलाया जा रहा है, जहाँ कचरे को श्रेणीकृत कर उससे खाद बनाया जाता है और प्लास्टिक जैसी न गलने वाले कचरे को पुनः उपयोग मे लाने हेतु प्रबंधन किया जाता है। इस प्रक्रिया को अधिक कारगर करने हेतु आप सभी का सहयोग आपेक्षित है, जिसके तहत अपने घर और दुकानों के स्तर पर ही कचरा श्रेणी अनुसार अलग रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में देवघर मे पूर्ण रूप से कचरा प्रबंधन कर शहर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से घरों मे शत प्रतिशत कचरा पृथक्करण अभियान की शुरुआत वार्ड नंम्बर 08 और वार्ड नंम्बर 14 से होगी। इस अभियान का आयोजन कल 03 अगस्त 2021 को सुबह 8 बजे नगर निगम द्वारा जुड़ी कुछ महिलाओं को कूड़ेदान का वितरण किया जाएगा। ऐसे में जिलावासियों के साथ-साथ विशेष रूप से वार्ड 8 और 14 के सभी नागरिकों से अपील होगी की नगर निगम से दीए गए हरे ( गलने वाला कचरा ) और नीले ( न गलने वाला कचरा जैसे प्लास्टिक ) रंग के कूड़ेदानों मे सूखा और गीला कचरा अलग कर ही उसे कचरा ले जाने वाली गाड़ी में दे, ताकि इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जा सके।
प्रेसवार्ता के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने देवघर मार्ट से जुड़ी विस्तृत जानकारी देते हुए कहा यह ’ एक पहल है जो देवघर जिले में स्थित कारीगरों और व्यापारों के लिए ई – कॉमर्स प्लेटफॉर्म को तैयार किया गया है। यह प्लाट्फोर्म स्थानीय कलाकारों , महिला स्वयं सहायता समूह , सूक्ष्म , लघु , मध्यम और अन्य स्थानीय उद्योगों के लिए राष्ट्रीय और आंतरराष्ट्रीय बाज़ार का मार्ग खोलने में सहयोग करेगा। साथ ही अब तक जिला प्रशासन द्वारा बांस की वस्तुए , लोहे की वस्तुए , कपड़े का समान , संगीत के साधन आदि से लेकर देवघर के प्रसिद्ध पेड़ा बनाने वाले लगभग 50 कारीगरों और कारीगर समूहों को इस उपक्रम से जोड़ा गया हैं । इसमे महिलाओ और महिला समूहों को प्राथमिकता के रूप से जोड़ा जा रहा है, ताकि उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि वर्तमान में वेबसाइट का डेमो रन के तहत कारीगरों और विक्रेता प्रक्रिया समाप्त हो गई है। पहले चरण के विक्रेताओं के लिए जे . एस.एल.पी.एस, जिला उद्योग केंद्र , खादी बोर्ड और अन्य विभागों से सूची तैयार कर ली गई हैं। पहले चरण में 50 विक्रेताओं को लॉन्च किया जाएगा है। जिसके पश्चात धीरे-धीरे जिले के सभी कामगारों और हुनरमंद लोगों को इससे जोड़ा जाएगा।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, एसएमपीओ सुधा राज, नगर निगम के अधिकारी एवं विभिन्न मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

%d bloggers like this: