अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नोटबंदी देश की अर्थव्यवस्था के लिए घातक रहा, अभी तक देश नहीं उबर पाया-आलोक दूबे


रांची:- झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू ने नोटबंदी के पांच साल पूरे हो जाने पर कहा कि यह फैसला पूरे देश की अर्थव्यवस्था के लिए घातक रहा। अभी दुष्परिणाम सामने आ रहे हैं। केंद्र सरकार के आनन-फानन और सनक भरा यह फैसला पूरी तरह से विफल साबित हुआ।
प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आलोक कुमार दूबे ने कहा कि यदि नोटबंदी सफल था, तो फिर भ्रष्टाचार खत्म क्यों नहीं हुआ, कालाधन वापस क्यों नहीं आया, अर्थव्यवस्था कैशलेस क्यों नहीं हुई, आतंकवाद पर चोट क्यों नहीं हुई, महंगाई पर अंकुश क्यों नहीं लगा। उन्होंने कहा कि सरकार बिना तैयारी के इस नोटबंदी के मैदान में कूद पड़ी थी और इसी का परिणाम है कि देश की अर्थव्यवस्था इस गहरी चोट से अब तक नहीं मिल पायी हैं।
प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने कहा कि आर्थिक व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गयी है, सरकार ने राजनीतिक फायदे के लिए अर्थव्यवस्था को ठप किया और असली काले धन पर कुछ नहीं किया। काला धन अब भी विदेश जा रहा हैं। गरीब मजदूर, किसान परेशान है, उनके घर में चूल्हा नहीं जल रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह ने पूर्व में ही यह आशंका जतायी थी कि विकास दर में कमी आएगी और कोरोना संक्रमण के कारण संकट और गहरा गया है।
प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू ने कहा कि सरकार ने जाली करेंसी और काले धन को रोकने का लक्ष्य घोषित किया, लेकिन ये दोनों ही काम नहीं हुआ। वहीं इस फैसले से पूंजीपतियों को छोड़ कर हर वर्ग के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।देश के सैंकड़ों लोगों की जानें लाइनों में खड़े खड़े चली गई, देश अब तक उस त्रासदी को नहीं भूल सका है और नोटबंदी के दुष्परिणाम को देश कभी भूल नहीं सकता है।

%d bloggers like this: