अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोविड-19 से प्रभावित बच्चों एवं महिलाओं को सरकारी योजनाओं का लाभ देने का निर्णय


रांची:- वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण जिन परिवारों में मुख्य अर्जनकर्ता की मृत्यु हुई है, उनके आश्रितों को सामाजिक सुरक्षा के तहत सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ कैसे पहुंचाया जाए इसे लेकर आज दिनांक 20 जुलाई 2021 को उप विकास आयुक्त श्री विशाल सागर ने बैठक की। विकास भवन स्थित उप विकास आयुक्त के कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में डालसा के सचिव अभिषेक कुमार, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा शत्रुंजय कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, डीपीएम जेएसएलपीएस उपस्थित थे।
बैठक में उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने वैसे बच्चे जिनके माता-पिता में से एक या दोनों की कोरोना के कारण मृत्यु हो चुकी है, उन्हें किस तरह से सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाए इसकी समीक्षा की। उप विकास आयुक्त ने ऐसे बच्चों की शिक्षा के लिए स्पॉन्सरशिप, उनके स्कूल/ हॉस्टल में नामांकन और छात्रवृत्ति को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के दौरान डीडीसी ने ऐसी महिलाएं जिनके पति की मौत कोरोना के कारण हो गई है, उन्हें राशन कार्ड, विधवा पेंशन का लाभ कैसे मिले इसे लेकर भी पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने ऐसी महिलाओं को चिन्हित कर ससमय राशन का उठाव कर घर-घर तक बंटवाने का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा ससमय अनाज का उठाव कर आंगनबाड़ी केंद्रों से राशन बटवायें।
उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने बैठक के दौरान जेजे एक्ट के अंतर्गत आधारभूत संरचना जैसे जस्टिस जुवेनाइल बोर्ड में ऑब्जर्वेशन होम, प्रोबेशन होम की साफ-सफाई देखभाल इत्यादि की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

%d bloggers like this: