रांची:- झारखण्ड प्रदेश पासवा के पचास सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे के नेतृत्व में राज्य में नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक स्कूल खोलने की मांग को लेकर एवं 2019 में पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा आरटीआई कानून में किए गये संशोधन को निरस्त करने की मांग को लेकर झारखण्ड के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा।
कक्षा नर्सरी से स्कूल खोलने के मुद्दे पर शिक्षा मंत्री ने साफ तौर पर कहा बहुत हो गया कोरोना अब स्कूल खोले जाऐंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि झारखण्ड के लाखों बच्चे हमारे हैं और अब कोई किन्तु, परन्तु और तकनीकी कारणों की कोई जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ जल्द ही फैसला लिया जाऐगा,व हीं आरटीई कानून संशोधन को निरस्त करने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि सभी स़गठनों को बुलाकर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठकर निर्णय लिया जाएगा।
पासवा अध्यक्ष आलोक दूबे ने शिक्षा मंत्री से आग्रह किया कि पिछले 22 महीनों से स्कूल में लॉकडाउन है और बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से प्रभावित हो रही है तो वहीं दूसरी तक 47 हजार से ऊपर निजी विद्यालयों में काम करने वाले शिक्षकों, कर्मचारियों की स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई है, कई स्कूल बंद हो चुके हैं इसलिए बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए एवं कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम देखते हुए अब स्कूल हर स्थिति में खोल देना चाहिए भले ही उसके मैकेनिज्म कुछ भी हो। एक निश्चित गाइडलाइन जारी कर स्कूल खोल देने चाहिए।आलोक दूबे ने कल 30 जनवरी को प्रेस क्लब में आहूत विचार गोष्ठी में शिक्षामंत्री को भी आमंत्रित किया जिसपर शिक्षा मंत्री ने कहा विचार गोष्ठी के प्रस्तावों से संगठन उन्हें अवगत कराया जाए।
शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर बाहर निकलने के बाद पासवा अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि शिक्षा मंत्री और वित्त मंत्री दोनों ही बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी संजीदा और चिंतित हैं,उन्होंने कहा शिक्षा मंत्री और वित्त मंत्री ने स्पष्ट तौर पर स्कूल खोलने का भरोसा दिया है।
प्रदेश उपाध्यक्ष लाल किशोर नाथ शाहदेव ने पारा.शिक्षकों की मांगों को पूरा करने के लिए भी शिक्षा मंत्री को धन्यवाद दिया एवं बिना देर किए स्कूल खोलने की मांग की।
प्रदेश महासचिव डा.राजेश गुप्ता ने कहा शिक्षा मंत्री के बातों से हम पूरी तरह आशान्वित हैं कि अब स्कूल खुल जाऐंगे और एक बार फिर से बच्चों का जीवन गुलजार होगा।स्कूल खोलवाने में पासवा के संघर्ष की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम होगी।
मौके पर कई जिलों के पासवा अध्यक्ष एवं पदाधिकारी मौजूद रहे । जिसमें प्रदेश पासवा के उपाध्यक्ष लाल किशोर नाथ शाहदेव, अरविन्द कुमार, महासचिव डा.राजेश गुप्ता छोटू, चतरा जिला के नीरज सहाय, कोडरमा अध्यक्ष बीएनपी.वर्णवाल, महासचिव तौफीक अंसारी, पूर्वी सिंहभूम से प्रदेश दीबेश राजा, धनबाद जिला अध्यक्ष मो.जिन्ना, लोहरदगा अध्यक्ष मजीद अंसारी, रांची महानगर अध्यक्ष डा.सुषमा केरकेटा, विनीता पाठक नायक ,मांडर से आलोक बिपीन टोप्पो, रशीद अंसारी, बेड़ो से कैलाश महतो, संजय कुमार, रुपेश कुमार मुख्य रुप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: