June 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

डीडीसी ने विभिन्न पंचायत मे कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण

सरायकेला:- सरायकेला-खरसावां जिले के उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई द्वारा कुचाई प्रखंड अंतर्गत कुचाई, कल्याण मेसो हॉस्पिटल का निरीक्षण तथा मरांग हातु पंचायत में बीएचजीवाई स्कीम का उद्घाटन किया एवं सेरेंगदा मे दीदी नर्सरी का उद्घाटन किया। निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त द्वारा विभिन्न कोविड-19 सेंटर पर स्वास्थ्य संबंधित सभी विधि व्यवस्था का जायजा लिया तथा इस दौरान उन्होंने मनरेगा योजनाओं के तहत नाडेप, पशु शेड एवं मेढ बंधी आदि योजनाओं का निरीक्षण किया ।इस दौरान उप विकास आयुक्त ने विभिन योजनाओं का निरिक्षण करते हुए पूर्व के लंबित योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्हीने कहा योजनाओं में प्रगति लाने हेतु प्रखंड विकास पदाधिकारी समय-समय पर योजनाओं का निरीक्षण करे।
निरीक्षण क्रम में उप विकास आयुक्त ने ग्रामीणों से वार्ता करते हुए कोविड टीका लेने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित व जनहित में है। कोवोड संक्रमण से बचाव हेतु कोविड का टीका लेना अति आवश्यक है। दौरान उन्होंने ग्रामीणों से राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा संचलित जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए लोगो की जानकारी ली। तथा सभी योग्य लाभुकों को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ने का अनुरोध किया।

वैक्सीनेशन के लिए सबकी भागीदारी जरूरी : अर्जुन मुंडा

एंकर – जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने वैक्सीनेशन को लेकर सभी की भागीदारी को महत्वपूर्ण बताया है। अपने संसदीय क्षेत्र खूंटी के दौरे में पहुंचे अर्जुन मुंडा ने कहा कि कोरोना से बचाव का उपाय वैक्सीन ही है। देश के वैज्ञानिकों ने काफी रिसर्च के बाद वैक्सीन तैयार किया है। कुछ लोग गलतफहमी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं वो लोगों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। सबकी सुरक्षा की पहली प्राथमिकता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की है इसलिए केंद्र सरकार मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध करा रही है।

गौरतलब है कि झारखण्ड में वैक्सीनेशन को लेकर ग्रामीण इलाकों में लोग उत्साहित नहीं हैं। खास कर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के संसदीय क्षेत्र खूँटी के कुछ इलाकों में स्वास्थ्यकर्मियों का ग्रामीणों के द्वारा विरोध किया जा रहा है। साथ ही साथ ग्रामीण इलाकों में अफवाह और भ्रांतियों के कारण वैक्सीनेशन की गति काफी धीमी है।

खूँटी दौरे के दौरान अर्जुन मुंडा ने अपने संसदीय कोष से बने ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। यह प्लांट झारखण्ड राज्य में सबसे पहले खूंटी के कोविड अस्पताल में स्थापित किया गया है। इस दौरान उन्होंने तीसरी लहर को लेकर की जा रही तैयारियों का भी जायजा लिया। निरीक्षण के क्रम में अधिकारियों को निर्देश दिया कि आने वाले संभावित तीसरे लहर के पूर्व की तैयारी कर लें। खासकर बच्चों को कोविड के प्रभाव से बचाने के लिए के लिए चिकित्सा व्यवस्था बनाए रखें। उन्होंने बताया कि जल्द ही जिले में बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन सिलिण्डर उपलब्ध कराये जाएंगे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: