May 11, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

संक्रमण का चेन तोड़ने के लिए इंसिडेंट कमांडर को डीसी ने दिया दिशा निर्देश

धनबाद:- धनबाद जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने एवं संक्रमण की चेन को तोड़ने के उद्देश्य से उपायुक्त उमा शंकर सिंह आज सभी इंसिडेंट कमांडर एवं एमओआईसी के साथ सर्किट हाउस स्थित कोविड वार रूम से ऑनलाइन बैठक की। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी इंसिडेंट कमांडरों को हॉटस्पॉट में सघन टेस्टिंग, ट्रेकिंग, मोनिटरिंग, एरिया को सील करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए विशेष ध्यान दे। जहां 5 से अधिक पॉजिटिव केस एक साथ मिले हैं उसे हॉटस्पॉट चिह्नित कर, विशेष निगरानी व रणनीति बनाकर संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए उस एरिया के 50 से 100 मीटर के दायरे को पूरी तरह से सील करें। साथ ही हॉटस्पॉट में आरएटी किट से हर व्यक्ति की जांच करें।
उन्होंने कहा कि संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए विशेष ध्यान दे। जहां 5 से अधिक पॉजिटिव केस एक साथ मिले हैं उसे हॉटस्पॉट चिह्नित कर, विशेष निगरानी व रणनीति बनाकर संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए उस एरिया के 50 से 100 मीटर के दायरे को पूरी तरह से सील करें। साथ ही हॉटस्पॉट में आरएटी किट से हर व्यक्ति की जांच करें। उपायुक्त ने कहा कि घनी आबादी वाले क्षेत्र को सील करने के लिए उसके दायरे का निर्णय इंसीडट कमांडर अपने विवेक पर लेंगे। लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी सुनिश्चित कराई जाएगी। शहरी क्षेत्र में 5 मोबाइल टीम एवं ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं एमओआईसी मोबाइल टीम बनाकर जांच करेंगे। जांच में पॉजिटिव व्यक्ति मिलने पर 45 से कम एवं हल्के या एसिंप्टोमेटिक मरीज को होम आइसोलेशन की सुविधा शर्तों का पालन करने एवं हिम्मत एप से रजिस्ट्रेशन करने के बाद मिलेगी। 45 वर्ष से अधिक उम्र के सिंप्टोमेटिक मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट बेड वाले अस्पताल में तथा सिंप्टोमेटिक और सांस लेने में तकलीफ वाले मरीजों है बिना विलंब किए एंबुलेंस की व्यवस्था कर आइसीयू फैसिलिटी वाले अस्पताल में भर्ती कराएंगे।
उपायुक्त ने कहा कि इंसीडेंट कमांडर दिन में दो बार सील गए किए गए एरिया का भ्रमण करेंगे। लोगों से उनकी परेशानी के संबंध में पूछताछ करेंगे। 14 दिन तक उस क्षेत्र पर कड़ी निगरानी रखेंगे। हालात सामान्य होने पर एरिया की घेराबंदी को खोलेंगे। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से हर हालत में लोगों को बचाना है। संक्रमण की चेन को तोड़ने और उस पर काबू पाने के लिए हॉटस्पॉट में सघन जांच अभियान चलाकर और उसे सील करना अति आवश्यक है।
उल्लेखनीय है कि उपायुक्त के निर्देश पर धनबाद थाना के लिए सीओ धनबाद प्रशांत कुमार लायक, सरायढेला के लिए डीटीओ श्री ओम प्रकाश यादव, बैंक मोड़ के लिए बीडीओ धनबाद श्री उदय रजक, धनसार निदेशक डीआरडीए मोहम्मद मुमताज अली अहमद, ईस्ट बसुरिया कार्यपालक पदाधिकारी, नगर निगम मोहम्मद अनीश, भूली ओपी एवं गोंदुडीह ओपी के लिए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती स्नेहा कश्चप को इंसिडेंट कमांडर प्रतिनियुक्त किया है। साथ ही संबंधित थाना प्रभारी को उनके साथ टैग किया गया है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: