अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

दैनिक सफाई कर्मी अब होंगे एकजुट, मांगों को लेकर चलेगा राज्यव्यापी आंदोलन

रांची:- कोरोना काल में कोविड-19 संक्रमण पर अंकुश को लेकर दैनिक सफाई कर्मियों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस दौरान दैनिक वेतनभोगी सफाई कर्मी और उनके परिजनों को भी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इन सफाई कर्मियों के संगठित नहीं होने के कारण उनकी समस्याओं का समुचित निदान नहीं हो पा रहा है, इसे लेकर रविवार को हुई वर्चुअल बैठक में दैनिक साफ-सफाई एवं घरेलू कामगार संघ के गठन का निर्णय लिया है। इस वर्चुअल बैठक में आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव, डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू, रंजीत महतो, मुकुल पन्ना, अरमानुल अंसारी, सीमा एक्का और प्रेम प्रतिक समेत अन्य लोग मौजूद थे।
इस संबंध में संघ के मुख्य संरक्षक आलोक कुमार दूबे ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल ही नहीं, हर वक्त शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई व्यवस्था बनाये रहने में इन दैनिक वेतनभोगी कर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है, लेकिन इसके बावजूद कई मौके पर इन्हें अपमान का भी सामना करना पड़ता हैं, इसके बावजूद साफ-सफाई व्यवस्था बनाये रखने के काम से ये कभी पीछे नहीं हटते हैं।
संघ के संरक्षक लाल किशोरनाथ शाहदेव ने कहा कि दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के स्वास्थ्य सुरक्षा, बीमा, समय पर मानदेय का भुगतान और अन्य सुविधाओं को लेकर समय-समय पर मांग उठती रही है, लेकिन संगठित नहीं होने के कारण इनकी आवाज दब जाती है, इसलिए अब राज्यस्तरीय संघ का गठन कर पूरे राज्य के साफ कर्मचारियां को एकजुट कर उनके हक और अधिकार की मांग सरकार और स्थानीय प्रशासन के समक्ष रखने का निर्णय लिया गया है।
संघ के अध्यक्ष डॉ0 राजेश गुप्ता ने कहा कि सफाई कर्मचारियों को भी मान-सम्मान और उनके हक और अधिकार के लिए अब संघर्ष तेज होगा। जल्द ही एक बैठक में विचार-विमर्श कर साफ कर्मचारियों की प्रमुख मांगों से सरकार को अवगत कराया जाएगा।
झारखण्ड प्रदेश दैनिक साफ सफाई एवं घरेलू कगमगार संघ की गठित कमिटी एवं पदाधिकारी में मुख्य संरक्षक-आलोक कुमार दूबे, संयोजक-लाल किशोर नाथ शाहदेव, अध्यक्ष-डा राजेश गुप्ता छोटू, उपाध्यक्ष-अंकित कुमार,अरमानुल अंसारी,प्रेम प्रतीक,रेखा कुजूर, महासचिव-सीमा एक्का,मो.जिन्ना,सुबोध सिंह,होनी सिंह मुण्डा, सचिव-मुकुल पन्ना, रंजीत महतो,राजू कुमार,मंगल गांधी सहित 41 सदस्यीय कार्यकारिणी समिति का गठन किया गया है। गठित कमिटी कोरोना महामारी के उपरांत जल्द ही श्रम मंत्री एवं प्रधान सचिव से मुलाकात कर दैनिक सफाई कर्मियों की समस्याओं को लेकर मुलाकात करेगी।

%d bloggers like this: