अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कुशीनगर में 15 नवंबर से शुरू होगी चीनी मिलों में पेराई


कुशीनगर:- उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मौजूदा पेराई सत्र में सभी चीनी मिलों ने गन्ना के पेराई की तैयारी शुरू कर दी है। इसका आगाज 15 नवंबर से होगा। सबसे पहले रामकोला चीनी मिल पेराई शुरू करेगी। अन्य चीनी मिलें दिसंबर में अपने पेराई सत्र की शुरुआत करेंगी।
जिले में संचालित त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज ग्रुप की रामकोला चीनी मिल सहित खड्डा, ढाढ़ा, सेवरही और कप्तानगंज चीनी मिलें नए पेराई सत्र की तैयारी में जुटी हुई हैं। इस साल जिले में 87 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में गन्ना की खेती हुई थी, लेकिन अत्यधिक बारिश और बाढ़ की वजह से 20 हजार हेक्टेयर से अधिक गन्ना खेतों में सूख गया है। जो गन्ना बचा है, उसमें भी बहुत से खेतों में पानी भरा हुआ है। पेराई सत्र शुरू होने का समय नजदीक आ जाने की वजह से चीनी मिलों ने पेराई की तैयारी शुरू कर दी है। सबसे पहले रामकोला चीनी मिल पेराई सत्र की शुरुआत करने वाली है।
जिला गन्ना अधिकारी वेदप्रकाश सिंह ने दीपावली के दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज ग्रुप की रामकोला चीनी मिल सबसे पहले 15 नवंबर को पेराई सत्र की शुरुआत करेगी। अन्य चीनी मिलें दिसंबर में पेराई सत्र की शुरुआत करेंगी। उन्होंने बताया कि इस साल 350 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गन्ना खरीदा जाएगा। इस साल अत्यधिक बारिश और कुछ इलाकों में बाढ़ की वजह से गन्ना की काफी फसल सूख गई है और जो बची है, उसमें भी पानी भरा हुआ है। इस वजह से अन्य चीनी मिलें अगले महीने पेराई सत्र की शुरुआत करेंगी।

%d bloggers like this: