May 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

36 घंटे में श्मशान घाट में 52 पार्थिव शरीर की अंत्येष्टि

देर रात ढ़ाई बजे घाघरा स्थित स्वर्णरेखा घाट पहुंचे उपायुक्त, दाह संस्कार में नहीं आने दी जाएगी कोई समस्या

रांची:- झारखंड में आधिकारिक तौर पर कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत की संख्या भले ही कम नजर आ रही है, लेकिन श्मशान घाट और कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार के लिए आने वाले पार्थिव शरीर दूसरी ही हकीकत बयां कर रहे हैं। रांची के घाघरा नदी तट स्थित श्मशान घाट में रात करीब ढ़ाई बजे स्थिति का जायजा लेने पहुंचे उपायुक्त छवि रंजन ने खुद स्वीकार किया कि 36 घंटे में मौके पर 52 पार्थिव शरीर की अंत्येष्टि की जा चुकी हैं।
कोरोना संक्रमण के कारण मौत होने पर लोग अपने प्रियजन का अंतिम दर्शन तक नहीं कर पा रहे हैं, वहीं ऐसे समय में रांची के हरमू स्थित मुक्तिधाम में अंत्येष्टि के लिए लगायी गयी मशीन भी खराब हो गयी है, जिसके कारण दो दिनों तक पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार करने में लोगों को भारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।
इधर, कोविड-19 संक्रमण से मृत मरीजों के अंतिम संस्कार कार्य का निरीक्षण करने उपायुक्त छवि रंजन देर रात घाघरा स्थित स्वर्णरेखा घाट पहुंचे। देर रात करीब 2ः30 बजे उपायुक्त छवि रंजन घाघरा घाट पहुंचे। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी रांची सदर उत्कर्ष गुप्ता एवं इंसिडेंट कमांडर अरविंद कुमार भी थे। उपायुक्त ने बताया कि रविवार शाम से ही यह बातें सामने आ रही थी कि हरमू मुक्तिधाम स्थित विद्युत शवदाह गृह में खराबी के कारण पार्थिव शरीरों का दाह संस्कार नहीं हो पा रहा है। मामला संज्ञान में आते ही जिला प्रशासन और नगर निगम के सहयोग से घाघरा घाट पर पार्थिव शरीर के दाह संस्कार की व्यवस्था की गई।

विद्युत शवदाह गृह ठीक होने तक जारी रहेगी वैकल्पिक व्यवस्था

पार्थिव शरीर के अंतिम संस्कार कार्य का निरीक्षण करने घाघरा घाट पहुंचे उपायुक्त ने कहा कि हरमू मुक्तिधाम स्थित विद्युत शवदाह गृह ठीक होने तक कोविड-19 संक्रमण से मृत मरीजों के दाह संस्कार के लिए रांची नगर निगम के सहयोग से यह वैकल्पिक व्यवस्था जारी रहेगी। उपाय ने कहा कि पार्थिव शरीर के दाह संस्कार में किसी तरह की समस्या नहीं आने दी जाएगी। जिला प्रशासन और रांची नगर निगम के प्रयास से कोरोना संक्रमण से मृत मरीजों का दाह संस्कार पूरे विधि विधान से किया जाएगा।

रात 2ः30 बजे तक 52 पार्थिव शरीर का दाह संस्कार

घाघरा घाट पर रविवार और सोमवार दो दिनों को मिलाकर रात 2ः30 बजे तक कुल 52 पार्थिव शरीर का दाह संस्कार किया गया। निरीक्षण के दौरान अंतिम संस्कार कार्य में लगे कर्मियों को उपायुक्त ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करने का निर्देश दिया।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: