June 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग को लेकर भाकपा ने संकल्प दिवस मनाया

रांची:- 6 जून 17 को मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में न्यूनजम समर्थन मूल्य की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर पुलिस गोली बारी में 6 किसानों की मौत की याद में भाकपा की ओर से आज पूरे देश में किसान एकता संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया। इसी क्रम में आज रांची स्थित भाकपा राज्य कार्यालय में भी संकल्प दिवस मनाया गया और संकल्प लिया गया।
भाकपा नेताओं ने कहा कि किसान तीन कृषि विरोधी कानूनों को रद्द कराने, सभी कृषि उत्पादों की लागत से डेढ़ गुना (सी2 $50) दाम पर खरीद की कानूनी गारंटी देने और बिजली संशोधन बिल 2020 को रद्द कराने की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में दिल्ली की बॉर्डरों पर और देश भर में 192 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं, जिसमें 500 से अधिक किसान साथी शहीद हो चुके हैं।
आज ही के दिन 6 जून 2017 को मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा मंदसौर में समर्थन मूल्य की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों पर गोली चालन किया गया था, जिसमें 6 किसान शहीद हुए थे। मंदसौर से शहीद किसानों से प्रेरणा लेकर अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति का गठन किया था, सम्पूर्ण कर्जा मुक्ति और पूरा दाम के लिए कानून बंनाने की लड़ाई लड़ी। वहां दूसरी ओर भाजपा सरकार ने दोषी अधिकारियों पर हत्या का मुकदमा चलाने की बजाय उन्हें क्लीन चिट दे दी है। सरकार ने समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने की मांग को भी अस्वीकार कर दिया है।
भाकपा नेताओं की ओर से यह संकल्प लिया गया कि जब तक केंद्र सरकार तीन कृषि कानूनों को रद्द करने, सभी कृषि उत्पादों की लागत से डेढ़ गुना दाम पर खरीद की कानूनी गारंटी देने, बिजली संशोधन बिल 2020 वापस नहीं लेती तब तक सतत संघर्ष जारी रहेगा। संकल्प लेने में मुख्य रूप से जिला सचिव अजय सिंह इफ़्तेख़ार अहमद, दिलीप तिवारी मनोज ठाकुर ,राजेश वर्मा और बीरेंद्र विश्वकर्मा शामिल हुए।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: