अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोविड संबंधी दिशा निर्देश तीस सितम्बर तक लागू रहेंगे


नयी दिल्ली:- केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड महामारी से निपटने तथा इसके प्रबंधन के लिए देश भर में चलाये जा रहे अभियान के तहत जारी दिशा निर्देशों तथा कोविड उपयुक्त व्यवहार के अनुपालन की अवधि 30
सितम्बर तक बढा दी है। केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने आज राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों तथा प्रशासकों को अलग अलग पत्र लिखकर कहा कि कोविड-19 से बचाव तथा रोकथाम के लिए देश भर में पहले से ही लागू केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देश तथा एहतियाती उपाय अब 30 सितम्बर तक लागू रहेंगे। राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में श्री भल्ला ने कहा है कि राष्ट्रीय स्तर पर महामारी की स्थिति कुल मिलाकर स्थिर है लेकिन कुछ राज्यों में संक्रमण अभी भी बढ रहा है जो चिंता का विषय है।
उन्होंने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे त्योहारों को देखते हुए भीड़ भाड़ न होने दें और जरूरत
पड़ने पर स्थानीय स्तर पर पाबंदी लगायें जिससे भीड़ भाड़ और बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र होने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड उपयुक्त व्यवहार को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। साथ ही जांच, पहचान, उपचार , टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की पांच सूत्री नीति पर पूरी तरह जोर दिया जाना चाहिए। श्री भल्ला ने कहा कि जिन जिलों में संक्रमण की दर काफी अधिक है उन्हें प्रभावशाली ढंग से इन पर अंकुश लगाने के
लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। संभावित क्षेत्रों की पहचान कर चेतावनी तथा संकतों के आधार पर तुरंत कदम उठाने से मामलों को बढने से रोका जा सकता है। इसके लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श में उल्लेखित दृष्टिकोण के आधार पर कदम उठाने होंगे।
उन्होंने कहा कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कोविड उपयुक्त व्यवहार के अनुपालन से संबंधित साप्ताहिक आंकड़ों से संकेत मिल रहे हैं कि देश में इन्हें लागू कराने में थोड़ी ढील बरती जा रही है इसलिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सामाजिक दूरी और मास्क लगाने जैसे उपायों को सख्ती से लागू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति संतोषजनक है और राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को इसे इसी गति से जारी रखना होगा जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को जल्द से जल्द टीका लगाया जा सके।
श्री भल्ला ने कहा कि जिन क्षेत्रों में वायरस का संक्रमण नहीं है या जहां यह कम है वहां जांच और अन्य तमाम उपायों को अपनाया जाना चाहिए जिससे कि वहां दोबारा संक्रमण न फैले। उन्होंने कहा कि सभी राज्य जिला और संबंधित स्थानीय अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी कर कोविड उपयुक्त व्यहवार को सख्ती से लागू करने को कहें। इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही के लिए संबंधित अधिकारी को जवाबदेह बनाया जाना जरूरी है। इसके साथ ही राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा जारी आदेश अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे और लोगों में इस बारे में जागरूकता आये।

%d bloggers like this: