अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

किसानों को वैसे कृषि कार्य से जोड़े, जिससे कि उनकी आय में हो बढ़ोत्तरीः उपायुक्त


देवघर:- उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में कृषि विभाग, जिला गव्य विकास पशुपालन विभाग के द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यो की समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभगार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने वित्तिय वर्ष में खरीफ, रबी फसल के तहत किये जा रहे कार्यो के अद्यतन स्थिति से अवगत हुई तथा जिला कृषि पदाधिकारी को निदेशित किया की जिला में किसानों को वैसे कृषि कार्यो से जोड़े जिससे की फसल उत्पादन के साथ-साथ किसानों के आय में भी बढ़ोतरी हो सके। साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय बीज निगम द्वारा देवघर जिला के लक्ष्य के अनुरूप प्राप्त बीज एवं उनके प्रखंड एवं पंचयात स्तर पर वितरण की वास्तुस्थिति से अवगत हुई। साथ ही पैक्स के माध्यम से गेहूं, दाल, तिलहन आदि के बीज वितरण कार्यों की जानकारी ली गई।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेशित करते हुए कहा कि सभी प्रखंडों एवं पंचायतों में बीज वितरण के कार्यों का निरीक्षण करते रहे, साथ ही बीज वितरण के प्रतिदिन के कार्य से उपायुक्त कार्यलय को कराते रहे। आगे उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि जिला के किसानों को कृषि के नये तकनीकों से अवगत कराने के साथ फसल के पैदावार में बढ़ोतरी को लेकर जिला, प्रखण्ड एवं पंचयात स्तर पर कृषि मेला, प्रदर्शनी, सेमिनार, चौपाल आदि कार्यक्रमो का आयोजन कर कृषकों को आधुनिक खेती के फायदों से अवगत कराया जाय। साथ ही इन कार्यक्रमों के तिथि निर्धारण की जानकारी जिला स्तर पर उपलब्ध कराया जाय। आगे उन्होंने कहा कि इन कृषि मेला, प्रदर्शनी, सेमिनार, चौपाल में जिले के प्रोग्रेसिव किसानों के सक्सेस स्टोरी की जानकारी अन्य किसानों को दिया जाय ताकि इन स्टोरी से सिख लेते हुए कृषि कार्यो में और बेहतर करने हेतु किसानों को प्रेरित किया जा सके।
समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया कि कृषि आधारित प्रशिक्षण के कार्यो से जे०एस०एल०पी०एस० की महिलाओं को भी जोड़ा जाय साथ ही हर प्रखंड से महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाय ताकि महिलाओं को भी खेती के कार्यो से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध एवं स्वावलंबी बनाया जा सके। समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त ने जिला गव्य विकास विभाग द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान पर महिलाओं को दी जाने वाली गायों के कार्यो की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। इसके अलावे उन्होंने जिला पशुपालन पदाधिकारी को निदेशित किया कि कार्यो को लक्ष्य के अनुरूप करते हुए सभी योग्य लाभुकों को इसका लाभ मिले। इस बात पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने उपस्थित सभी अधिकारियो को निदेशित किया कि जिला अंतर्गत कृषि, पशुपालन से संबंधित कार्यो को बेहतर तरीके से करे एवं कृषि आधारित नई तकनीकों एवं योजनाओं का किसानों के बीच मे व्यापक प्रचार प्रसार कराये ताकि केंद्र एवं राज्य सारकर द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ सभी किसानों को असानी से मिल सके।
बैठक में उपरोक्त के अलावे जिला कृषि पदाधिकारी कमल किशोर कुजूर, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, उपनिदेशक आत्मा मंटू कुमार, एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

%d bloggers like this: