अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोविड में माता-पिता को खोने वाले बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर स्पॉन्सरशीप योजना से जोड़े – उपायुक्त


धनबाद:- कोविड में माता-पिता को खोने वाले बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना में प्राथमिकता के आधार पर जोड़ें। जिन बच्चों के घर में कमाने वाले सदस्य की मृत्यु कोविड से हुई हो, उनकी भी सूची बनाकर स्पॉन्सरशिप योजना में जोड़े। ऐसे बच्चों को आपदा अधिनियम के तहत एकमुश्त 50000 का अनुदान भी दिया जाएगा। यह बातें उपायुक्त संदीप सिंह ने आज जिला ग्रामीण विकास अभिकरण (डीआरडीए) के सभागार में समाज कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान कही।
उन्होंने कहा सभी आंगनबाड़ी सेविका, सुपरवाइजर अपने-अपने क्षेत्र में सघन अभियान चलाकर कोरोना में माता-पिता अथवा घर में कमाने वाले सदस्य खोने वाले बच्चों की सूची बनाएं। ऐसे बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर अनुदान प्रदान किया जाएगा।
उपायुक्त ने सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की भौतिक स्थिति की जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में पदस्थापित सेविका, सहायिका एवं पोषण सखी की स्थिति, उनके मानदेय, अतिरिक्त मानदेय के भुगतान, केंद्रों की आधारभूत संरचना की समीक्षा की।
बैठक में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषाहार संचालन की स्थिति, ई-श्रम अंतर्गत ऑनलाइन निबंधन की स्थिति, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई।
बैठक में उपायुक्त संदीप सिंह, सीडीपीओ श्रीमती स्नेह कश्यप, डॉ संजीव प्रसाद, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक जेएसएलपीएस, प्रभारी उपाधीक्षक संप्रेषण गृह, सभी महिला पर्यवेक्षिका, संस्थागत व गैर संस्थागत संरक्षण पदाधिकारी, जिला समन्वयक तेजस्विनी परियोजना उपस्थित थे।

%d bloggers like this: