अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने को लेकर जल्द सड़क पर उतरेगी कांग्रेसः डा. नरेश कुमार


नयी दिल्ली:- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति ने कहा है कि अगर राज्य के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पेट्रोल और डीजल पर वैट कम नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ सड़कों पर उतरकर आंदोलन किया जाएगा। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता डा. नरेश कुमार ने शनिवार को जारी एक बयान में आरोप लगाया कि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और हरियाणा के पेट्रोल पंपों से सांठ-गांठ होने के कारण ही श्री केजरीवाल वैट कम नहीं कर रहे हैं। इसका नतीजा है कि अब दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की स्मगलिंग बढ़ने लगी है तो दूसरी तरफ पेट्रोल पंप मालिक भी मंदी की मार झेलने को मजबूर हैं।
डा. कुमार ने कहा कि जब लगभग सभी राज्यों में वैट कम होने से पेट्रोल- डीजल के दामों में कमी हो गई है तो फिर देश की राजधानी दिल्ली में ऐसा क्यों नहीं किया जा रहा है? दिल्ली में पेट्रोल 10 रुपए और डीजल 1 रुपए महंगा है। ऐसे में अब दिल्ली के लोग भी पड़ोसी राज्यों से ही तेल ले रहे हैं। इसकी वजह से दिल्ली में तेल की स्मगलिंग भी बढ़ रही है। केजरीवाल सरकार ने पिछले सात वर्षों में युवाओं को कोई रोजगार नहीं दिया। उल्टे उन्हें उत्तर प्रदेश और हरियाणा से तेल की स्मगलिंग करने पर मजबूर कर दिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 1998 से लेकर 2013 तक पेट्रोल पर 20 प्रतिशत और डीजल पर 12़ 5 प्रतिशत वैट था। जबसे केजरीवाल की सरकार आई है तो पेट्रोल पर 20 से 30 प्रतिशत वैट कर दिया गया और डीजल पर 12़ 5 से 16.7 प्रतिशत वैट कर दिया है। इसी का नतीजा है कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा में पेट्रोल-डीजल सस्ता है तो दिल्ली में मंहगा है। इसकी वजह से दिल्ली के लगभग 400 पेट्रोल पंप मंदी की मार झेल रहे हैं क्योंकि अब लोग आसपास के राज्यों से तेल लेने लगे हैं।
डा. कुमार ने यह भी आरोप लगाया है कि केजरीवाल सरकार ने ग्रीन कही जाने वाली दिल्ली को प्रदूषित दिल्ली बना दिया है। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस की शीला दीक्षित सरकार के बाद 2013 में श्री केजरीवाल की सरकार आई तब दिल्ली का राजस्व 37450 करोड़ था जो आज बढ़कर 69 हजार करोड़ रुपए हो गया है। लेकिन अब भी दिल्ली का समुचित और संपूर्ण विकास नहीं हो पा रहा है और यह सारा पैसा केजरीवाल सरकार अपने प्रचार प्रसार तथा विज्ञापनों पर खर्च कर अपनी छवि चमकाने में जुटी हुई है।

%d bloggers like this: