अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कांग्रेस पार्टी ने एक ही परिवार के पांच सदस्यों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत होने पर गहरी संवदेना व्यक्त की

रांची:- झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव,डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू एवं खूँटी जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामकिशुन चौधरी,अनिल बड़ाईक ने खूंटी जिले में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत होने पर गहरी संवदेना व्यक्त किया है।
पार्टी नेताओं ने रविवार को खूंटी के पोस्टमार्टम हाउस पहुंच कर मृतकों के आश्रितों एवं परिजनों को ढांढ़स बंधाया और वित्तमंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव तथा आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता से बात कर परिजनों को तत्काल मुआवजा उपलब्ध कराने का आग्रह किया।श्री दूबे ने फोन पर मृतक परिवार के परिजन सुरेश मुण्डा से डा रामेश्वर उराँव की बात कराई और उन्होंने आश्वासन दिया है कि सरकार की ओर से पूरी सहायता दी जाएगी। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री दूबे ने बताया कि खूंटी जिले के कर्रा थाना क्षेत्र के लरता पंचायत अंतर्गत डहू टोली में कुदरत के कहर में एक परिवार ने अपने पांच सदस्यों खो दिया, जिसमें परिवार के मुखिया 55 वर्षीय मंगा मुण्डा,पत्नी जीवंती मुणडाइन,बेटा पुणा मुण्डा,बहू पैमा मुण्डाइन एवं पोता आयुश मुण्डा का निधन हो गया, इस दुःख की घड़ी में पूरी पार्टी उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि कुदरत के इस कहर से परिवार में शामिल एक ढ़ाई साल का बच्चा भी जख्मी हुआ है,एवं दो छोटे बच्चे एक डेढ़ साल का और बच्ची पांच साल की घर पर बेबस होकर अपने माता पिता को ढ़ूढ़ रहे हैं। श्री दूबे ने कहा कि प्रशासन की ओर से उसके निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की जा रही हैं, जबकि आपदा कानून के तहत मृतकों के आश्रितों को मुआवजा भी देने का प्रावधान है। स्थानीय अंचल अधिकारी और बीडीओ की ओर से इस संबंध में शीघ्र कार्रवाई कर मुआवजा भुगतान का भरोसा दिलाया गया है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने कहा कि हादसे के शिकार परिवार में दो छोटे बच्चे भी शामिल हैं, इनके लालन-पालन और शिक्षा की भी उचित व्यवस्था करने की जरुरत है, इसके लिए स्थानीय प्रशासन से समुचित कार्रवाई का आग्रह किया गया है।इस बाबत अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी से भी बातचीत हुई है और उन्होंने कहा है कि आर्थिक मदद से लेकर बच्चे के शिक्षा दिक्षा की भी जिम्मेदारी का निर्वहन किया जाएगा।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ राजेश गुप्ता छोटू ने कहा कि प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए लोग अपने स्तर पर हर सावधानियां बरतते हैं, इसके बावजूद अक्सर इस तरह के कई हादसे हो जाते है। इसलिए लोगों को और अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है, साथ ही मौसम विभाग और स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देश और प्रचार-प्रसार भी ध्यान देने की जरूरत है। ताकि जान माल की क्षति को कम किया जा सके।

%d bloggers like this: