January 22, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

स्वच्छ भारत मिशन के तहत 31 जुलाई तक करें योजनाओं की पूरा : डीसी

राँची:- रांची के मोरहाबादी स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय सभागार में विभिन्न विकास योजनाओं, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त, रांची श्री छवि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित इस समीक्षा बैठक में उपविकास आयुक्त रांची, निदेशक डीआरडीए, निदेशक एनईपी, परियोजना पदाधिकारी डीआरडीए एवं रांची जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा के तहत चलायी जा रही विकास योजनाओं, प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रखंडवार जानकारी ली। पीपीटी के माध्यम से विभिन्न योजनाओं और बिन्दुओं को प्रस्तुत करते हुए संबंधित बीडीओ से उन्होंने जवाब तलब किया और कार्य प्रगति को लेकर आवश्यक दिशा निदेश दिये।
उपायुक्त ने बैठक में सभी बीडीओ से प्रखंड में मनरेगा के तहत चल रही विकास योजनओं की जानकारी ली। उन्होंने जिला के सभी बीडीओ से कहा कि मनरेगा के तहत चल रही विकास योजनाओं को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों में एक भी स्कीम नहीं चल रहे हैं, वहां योजनाओं शुरुआत करें। श्री रंजन ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम पांच से ज्यादा स्कीम चलाने का निदेश प्रखंड विकस पदाधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने निदेश दिया कि सभी प्रखंड लक्ष्य के अनुरूप मानव दिवस का सृजन करें। मनरेगा में लंबित नियुक्तियों को भी पूर्ण करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत चल रही योजनाओं की समीक्षा भी बैठक में की गयी। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रतिदिन का लक्ष्य पूरा करते हुए 31 जुलाई तक योजना को पूर्ण करने का निदेश दिया। गढ्ढा खोदो अभियान और टीसीबी (ट्रेंच कम बंड) निर्माण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, कम्पोस्ट पिट, पौधारोपण, सोकपिट निर्माण इन सभी योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने धीमे कार्य प्रगति वाले प्रखंड के बीडीओ कार्य में तेजी लाने का सख्त निदेश दिया।
प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के सभी फेज की समीक्षा करते हुए उपायुक्त द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को कार्य में तेजी लाते हुए निर्धारित लक्ष्य पूरा करने का निदेश दिया गया। स्कीम कम्प्लीटेशन की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अधूरे काम को पूर्ण करने का निदेश सभी बीडीओ को दिया।
सभी बीडीओ का तैयार किया जायेगा परफॉरमेंस इंडेक्स
विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि कुछ प्रखंड में कार्य प्रगति अच्छी है जबकि कुछ ब्लॉक में गति देने की आवश्यकता है। संबंधित बीडीओ को इसे लेकर दिशा-निदेश दिया गया हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन एमआईएस के माध्यम से प्रखंड में चल रहे कार्य की मॉनिटरिंग की जा रही है। आगे सभी बीडीओ का परफॉरमेंस इंडेक्स तैयार किया जायेगा और कार्य प्रगति की समीक्षा की जायेगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: