February 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

28 फरवरी तक एनओएलबी के तहत लंबित शौचालयों को करें पूर्ण- उपायुक्त

बोकारो:- उपायुक्त राजेश सिंह ने सोमवार को गोपनीय कार्यालय कक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक की। बैठक में पूर्व में हुई बैठक के अनुपालन पर चर्चा हुई। साथ ही विभिन्न नये प्रस्तावों पर चर्चा कर सहमति दी। बैठक में कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने बताया कि पंचायती राज विभाग द्वारा अधिसूचना के परिपेक्ष्य में वर्तमान पंचायत का कार्यकाल समाप्ति के बाद पेयजल एवं स्वच्छता के कार्य हेतु गठित ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के कार्यों को पूर्व की भांति अगले आदेश तक कार्य कराये जाने की बात कहीं। जिस पर उपायुक्त समेत अन्य सदस्यों ने सहमति जताई। साथ ही माननीय विधायकों द्वारा सभी पंचायतों में पांच नलकूपों की प्राप्त सूची अनुरूप अधिष्ठापन किया जाना है। उपायुक्त ने सहमति जताते हुए इस कार्य को गर्मी का मौसम शुरू होने से पूर्व पूरा करने का निर्देश दिया। ताकि आम लोगों को पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने खराब पड़े चापाकलों को भी गर्मी से पूर्व मरम्त कार्य पूरा करने को कहा। कार्यपालक अभियंता ने 640 अदद सड़े राईजर पाईप बदलने की बात कहीं। कहा कि विभाग ने इस दिशा में पहल शुरू कर दिया है।
उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने नो वन लेफ्ट बीहाइंड (एनओएलबी) के तहत निर्माण हो रहे शौचालयों की प्रगति की जानकारी ली। इस पर संबंधित अधिकारी ने बताया कि जिले का लक्ष्य 16,321 था। उपलब्ध निधि से 14,086 शौचालय का निर्माण होना था। इसमें 13376 शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। शेष जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इस पर उपायुक्त ने प्रगति में तेजी लाने को कहा। उन्होंने 28 फरवरी तक शेष 710 शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। वहीं, शेष शौचालयों के निर्माण के लिए राशि की मांग करने को कहा। वहीं, सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की भी जानकारी ली। उन्होंने नावाडीह प्रखंड में सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा।
उपायुक्त राजेश सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बेस लाइन सर्वे का कार्य अविलंब पूरा करने को कहा। कहा कि पंचायत एवं प्रखंड स्तरीय टीम को सक्रिय करें। बेस लाइन सर्वे को 28 फऱवरी तक पूरा करें। ताकि आगे की कार्रवाई को सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने संबंधित विभागों के वरीय पदाधिकारियों को समन्वय स्थापित कर प्रदर्शन में सुधार लाने को कहा। मौके पर कई अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई और जरूरी दिशा दृ निर्देश दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी निलम आइलिन टोप्पो, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुमन गुप्ता, जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी श्री अविनाश कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: